Google Maps ने एक नया फीचर पेश किया है जो यूजर्स को उन बिजनेस को पहचानने में मदद करता है जिनके पास बहुत सारे फेक रिव्यूज हो सकते हैं. यह सिस्टम बिजनेस प्रोफाइल पर एक वॉर्निंग नोटिफिकेशन भेजता है, जिनपर बड़ी मात्रा में नकली फिडबैक होने का संदेह होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह वॉर्निंग कार्ड सबसे पहले यूके में दिखाई दिया और हाल ही में इसे यूनाइटेड स्टेट्स के यूजर्स तक एक्सपैंड किया गया है. यह अलर्ट यूजर्स को बताता करता है जब गूगल ने किसी बिजनेस लिस्टिंग से एक या उससे ज्यादा फेक रिव्यूज हटा देता है. नोटिफिकेशन इस संभावना को उजागर करता है कि बिजनेस प्रोफाइल में "असामान्य रूप से हाई या लो रेटिंग" हो सकती है. यह यूजर्स को लोकल बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी प्रदान करता है ताकि वे सही ऑप्शन चुन सकें. 


यूजर्स को फायदा


Google ने असामान्य रेटिंग निर्धारित करने के लिए सटीक मानदंड नहीं बताए हैं, नई चेतावनी यूजर्स के लिए एक उपकरण के रूप में काम करती है ताकि वे बिजनेस की क्रेडिबिलिटी का आकलन कर सकें. इसके अलावा जब कोई प्रोफाइल इस चेतावनी को प्राप्त करता है, तो बिजनेस को नए रिव्यूज प्राप्त करने पर अस्थायी प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है. जांच प्रक्रिया के दौरान गूगल दिखाए गए फीडबैक की विश्वसनियता सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा रिव्यू और रेटिंग को अनपब्लिश भी कर सकता है. Google Maps पर यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी यूजर्स को संदिग्ध रिव्यू को रिपोर्ट करने की सुविधा देता है. आइए आपको रिपोर्ट करने का तरीका बताते हैं. 


1. सबसे पहले Google Maps ऐप खोलें और उस बिजनेस प्रोफाइल पर नेविगेट करें जिसे आप रिपोर्ट करना चाहते हैं.
2. प्रोफाइल के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर टैप करें.
3. यहां मेनू से 'Report' ऑप्शन को सिलेक्ट करें. 
4. फिर रिपोर्ट करने का कारण चुनें, जैसे "Fake or misleading content".
5. रिव्यू के बारे में डिटेल में बताएं. 
6. Google आपकी रिपोर्ट का मूल्यांकन करेगा और अपने निष्कर्षों के आधार पर उचित कार्रवाई करेगा.


यह भी पढ़ें - स्मार्टफोन की स्टोरेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं पड़ेगी फोटो और वीडियो डिलीट करने की जरूरत


सटीक जानकारी में यूजर्स का योगदान 


यूजर्स को सावधानी बरतनी चाहिए और झूठे दावे करते हुए रिव्यू रिपोर्ट करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे प्लेटफॉर्म पर असली फीडबैक की विश्वसनीयता प्रभावित हो सकती है. फेक रिव्यू रिपोर्ट करके यूजर्स Google Maps पर बिजनेस के बारे में ज्यादा सटीक जानकारी प्रदान करने में योगदान कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - Sam Altman को लड़कर OpenAI में वापस लाने वाली इस लड़की ने खुद ही छोड़ दी कंपनी, अब क्या करेगी?