Sam Altman को लड़कर OpenAI में वापस लाने वाली इस लड़की ने खुद ही छोड़ दी कंपनी, अब क्या करेगी?
Advertisement
trendingNow12451657

Sam Altman को लड़कर OpenAI में वापस लाने वाली इस लड़की ने खुद ही छोड़ दी कंपनी, अब क्या करेगी?

OpenAI CTO Mira Murati Resignation: मीरा मुरती ने OpenAI से इस्तीफा दे दिया है. वे कंपनी की चीफ टेक्निकल ऑफिसर (CTO) थीं. उन्होंने 2018 में कंपनी ज्वॉइन की थी और जल्दी ही कंपनी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगी थीं. उन्होंने ChatGPT के डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

Sam Altman को लड़कर OpenAI में वापस लाने वाली इस लड़की ने खुद ही छोड़ दी कंपनी, अब क्या करेगी?

Who is Mira Murati: मीरा मुरती ने OpenAI से इस्तीफा दे दिया है. वे कंपनी की चीफ टेक्निकल ऑफिसर (CTO) थीं. उन्होंने 2018 में कंपनी ज्वॉइन की थी और जल्दी ही कंपनी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगी थीं. उन्होंने ChatGPT के डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण योगदान दिया था और पिछले साल Sam Altman को हटाने के बाद कंपनी के बोर्ड के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी थी. 

मीरा ने कंपनी से इस्तीफा देते हुए कहा कि वह कंपनी से बहुत प्यार करती हैं लेकिन अब उन्हें कुछ समय अपने लिए निकालना है. उन्होंने कहा कि "ऐसा कोई आदर्श समय नहीं होता है जब कोई उस जगह से दूर हो जाए जिसे वह प्यार करता है, लेकिन यह समय सही लगता है."

Mira Murati कौन हैं?
नाम से लगता है कि मीरा मुरती भारतीय मूल की हों, लेकिन ऐसा नहीं है. मीरा मुरती अमेरिका में पैदा हुई हैं और अल्बानियाई मूल की हैं. उन्होंने डार्टमाउथ कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. उन्होंने गोल्डमैन सैक्स में समर एनालिस्ट के रूप में काम किया है और बाद में 2013 से 2016 तक Elon Musk के साथ टेस्ला में काम किया है. टेस्ला में उन्होंने टेस्ला मॉडल X के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसके बाद वह 2018 में OpenAI में शामिल हुईं. 

ओपनएआई में उन्होंने ChatGPT और अन्य AI टूल्स जैसे DALL-E को लॉन्च करने में सफलता हासिल की. अब वह अपने भविष्य के बारे में कहा कि वह अपना समय लेना चाहती हैं और कुछ नया करने के लिए जगह बनाना चाहती हैं. 

यह भी पढ़ें - Google Maps में आया Time Machine फीचर, दादी-बाबा के जमाने की दिखेंगी तस्वीरें

Sam Altman को वापस लाने में निभाई भूमिका महत्वपूर्ण  

जब सैम ऑल्टमैन को ओपनएआई से निकाल दिया गया था तो मीरा मुरती ने अस्थायी रूप से सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था और सैम ऑल्टमैन का समर्थन किया था. बाद में सैम ऑल्टमैन वापस आ गए और माइक्रोसॉफ्ट में एक स्वतंत्र AI डिवीजन के सीईओ के रूप में शामिल नहीं हुए. मीरा मुरती कंपनी से किसी समस्या के कारण नहीं जा रही हैं. उन्होंने एक फेयरवेल नोट शेयर करते हुए कंपनी के प्रति अपना आभार व्यक्त किया. उन्होंने सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन का भी धन्यवाद किया.

यह भी पढ़ें - बुरे फंसे Elon Musk, फिर चला ब्राजील का हंटर, X पर दोबारा लगा जुर्माना

Sam Altman ने आभार व्यक्त किया 

सैम ऑल्टमैन ने भी मीरा मुरती के योगदान के लिए अपना आभार व्यक्त किया. उन्होंने एक ट्वीट में कहा "यह कहना मुश्किल है कि मीरा ने ओपनएआई, हमारे मिशन और हम सभी के लिए कितना कुछ किया है." उन्होंने आगे कहा कि "मैं उसके प्रति उनके द्वारा हमारी मदद से जो कुछ भी बनाया और हासिल किया है, उसके लिए बहुत आभारी हूं, लेकिन मैं सबसे ज्यादा उनके प्रति व्यक्तिगत आभार महसूस करता हूं जो उन्होंने सभी कठिन समय के दौरान किया है. मैं इसके लिए उत्साहित हूं कि अब वह आगे क्या करेगी."

Trending news