Smartphone Display: डिस्प्ले स्मार्टफोन का सबसे जरूरी पार्ट होता है. स्मार्टफोन का डिस्प्ले सबसे ज्यादा छुआ जाता है और इसी की मदद से यूजर फोन को ऑपरेट करता है. साथ ही स्क्रीन फोन का सबसे सेंसिटिव पार्ट होता है. अगर स्क्रीन खराब हो जाए तो फोन को चलाना मुश्किल हो जाता है. आज के समय में आने वाले स्मार्टफोन में कई तरह की डिस्प्ले होती हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्मार्टफोन के आने वाली डिस्प्ले के प्रकार 


LCD डिस्प्ले 
LCD डिस्प्ले का मतलब Liquid Crystal Display होता है. यह सबसे आम और किफायती प्रकार की डिस्प्ले होता है. यह टिकाऊ होती है और कम कीमत में मिल जाती है. 


OLED डिस्प्ले 
OLED का फुल फॉर्म Organic Light-Emitting Diode होता है. इसमें हर पिक्सेल खुद ही रोशनी प्रोड्यूस करता है, जिससे बेहतर ब्लैक लेवल्स और कॉन्ट्रास्ट मिलता है. यह पतली और लचीली होती है, जिससे फोल्डेबल डिस्प्ले संभव होती है. इसमें कलर्स रंग बहुत जीवंत होते हैं. इसका इस्तेमाल ज्यादातर मिड रेंज स्मार्टफोन में किया जाता है. 


AMOLED डिस्प्ले 
एमोलैड का मतलब एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट इमिटिंग डायोड होता है. इसे Active Matrix OLED स्क्रीन भी कहा जाता है. इसे स्मार्टफोन के लिए बेहतर डिस्प्ले माना जाता है. इसकी कीमत ज्यादा होती है. यह डिस्प्ले ज्यादा चमकीली और रंगीन होती है. 


यह भी पढ़ें - UPI पेमेंट करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान


Super AMOLED डिस्प्ले 
Super AMOLED डिस्प्ले एमोलैड डिस्प्ले का एडवांस वर्जन है. यह बेहतर रंग सटीकता और तेज रिस्पॉन्स टाइम प्रदान करती है. ज्यादातर महंगे स्मार्टफोन्स में इसे यूज किया जाता है. यह डिस्प्ले यूजर को काफी अच्छा एक्सपीरियंस प्रदान करती है. इस पर नेविगेट करना आसान होता है. 


IPS डिस्पले 
IPS डिस्पले का फुलफॉर्म In-Plane Switching होता है. यह एलसीडी का एक प्रकार जो बेहतर रंग सटीकता और देखने के एंगल प्रदान करता है. यह एमोलैड डिस्प्ले के मुकाबले सस्ती होती है और ज्यादातर बजट फोन्स में इसे यूज किया जाता है. 


यह भी पढ़ें - Telegram और WhatsApp में क्या है अंतर, किसमें मिलते हैं ज्यादा फीचर्स?


कौन सी डिस्प्ले आपके लिए सबसे अच्छी है?
अगर आप एक सामान्य यूजर हैं और फोन को नॉर्मल तरीके से यूज करने के लिए लेना चाहते हैं तो LCD डिस्प्ले या IPS डिस्पले आपके लिए पर्याप्त हो सकती है. अगर आप फोटो और वीडियो एडिटिंग करते हैं या गेमिंग करते हैं, तो OLED या Super AMOLED डिस्प्ले बेहतर विकल्प हो सकती हैं.