Advertisement
trendingPhotos2400599
photoDetails1hindi

Telegram और WhatsApp में क्या है अंतर, किसमें मिलते हैं ज्यादा फीचर्स?

WhatsApp and Telegram Features: हाल ही में Telegram के सीईओ Pavel Durov को फ्रांस के एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया. टेलीग्राम और व्हाट्सएप दोनों ही इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म हैं और यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर हैं. इनकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इनके यूजर्स हैं. दोनों प्लेटफॉर्म्स अपने यूजर्स को कई बेहतरीन फीचर्स ऑफर करते हैं, जो उनके काफी काम आते हैं. लेकिन, इनमें कुछ महत्तवपूर्ण अंतर भी हैं. आइए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

फीचर्स

1/5
फीचर्स

टेलीग्राम में व्हाट्सएप की तुलना में अधिक फीचर्स होते हैं, जैसे कि फाइलों को अनलिमिटेड साइज में शेयर करना, चैनल बनाना, बॉट्स का उपयोग करना आदि. इस पर बड़े ग्रुप चैनल का सपोर्ट भी मिलता है, जिसमें 2 लाख मेंबर्स शामिल कर सकते हैं. व्हाट्सएप में भी कई फीचर्स हैं, जैसे कि स्टेटस अपडेट, वीडियो कॉल, और ग्रुप कॉल आदि. 

 

यूजर इंटरफेस

2/5
यूजर इंटरफेस

दोनों ऐप्स का यूजर इंटरफेस काफी अच्छा, सरल और यूजर्स फ्रेंडली है, लेकिन टेलीग्राम का इंटरफेस थोड़ा ज्यादा कस्टमाइजेबल होता है. व्हाट्सएप पर थीम और बैकग्राउंड बदलने की सुविधा मिलती है. वहीं, टेलीग्राम पर ज्यादा कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलते हैं. 

 

बिजनेस उपयोग

3/5
बिजनेस उपयोग

टेलीग्राम में बिजनेस के लिए कई उपयोगी फीचर्स हैं, जैसे कि चैनल, बॉट्स, और ग्रुप्स. व्हाट्सएप में भी बिजनेस के लिए फीचर्स हैं. व्हाट्सएप का बिजनेस ऐप भी मौजूद है. साथ ही व्हाट्सएप को डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

प्राइवेसी और सुरक्षा

4/5
प्राइवेसी और सुरक्षा

टेलीग्राम में यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का फीचर मिलता है, जिसका मतलब है कि मैसेज केवल भेजने वाले और प्राप्त करने वाले के बीच ही सुरक्षित रहते हैं. साथ ही रेगुलर चैट्स में इनक्रिप्ट की सुविधा भी मिलती है. व्हाट्सएप में भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा मिलती है. 

फाइल शेयरिंग

5/5
फाइल शेयरिंग

दोनों प्लेटफॉर्म्स पर डॉक्यूमेंट्स और फाइल शेयर करने की सुविधा मिलती है. लेकिन, फाइल शेयर करने का साइज अलग-अलग है. व्हाट्सएप पर 100 MB तक की फाइल शेयर कर सकते हैं. वही टेलीग्राम पर 2 GB तक की फाइल शेयर करने की सुविधा है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़