Advertisement
trendingPhotos2400728
photoDetails1hindi

UPI पेमेंट करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

UPI Payment Precautions: आज के समय में ज्यादातर लोग UPI पेमेंट करना पसंद करते हैं. कोविड महामारी के बाद से UPI पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है. बड़े-बड़े स्टोर्स और मॉल्स से लेकर सड़के किनारे छोटी-छोटी दुकानों और ठेलों पर भी यूपीआई पेमेंट होने लगे हैं. इससे लोगों को अपने पास कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती. यूपीआई से पेमेंट करना बहुत आसान और सुविधाजनक है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

UPI पिन किसी के साथ शेयर न करें

1/5
UPI पिन किसी के साथ शेयर न करें

यूपीआई पेमेंट करने के लिए लोगों को यूपीआई पिन दर्ज करना होता है. पिन दर्ज करते ही पेमेंट तुरंत पूरा हो जाता है. यह एटीएम पिन की तरह होता है. इसलिए अपना यूपीआई पिन किसी भी परिस्थिति में किसी के साथ शेयर न करें. इससे फ्रॉड हो सकता है. 

 

असुरक्षित Wi-Fi नेटवर्क पर पेमेंट न करें

2/5
असुरक्षित Wi-Fi नेटवर्क पर पेमेंट न करें

UPI पेमेंट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क पर पेमेंट न करें. पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर पेमेंट करते समय सावधान रहें, क्योंकि ये नेटवर्क सुरक्षित नहीं होते हैं. इससे बाद में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है. 

 

डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें

3/5
डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें

पेमेंट करने से पहले लेन-देन की जानकारी को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप सही अमाउंट और सही व्यक्ति को पेमेंट कर रहे हैं. अगर आपने गलत व्यक्ति को पेमेंट कर दिया तो पैसे वापस लाना मुश्किल होता है. 

 

ऐप को अपडेट रखें

4/5
ऐप को अपडेट रखें

कई लोग अपने UPI ऐप को अपडेट नहीं करते. ऐसा न करें. अपने UPI ऐप को हमेशा लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट रखें. अपडेट में सुरक्षा सुधार और नए फीचर्स शामिल होते हैं. साथ ही अपने स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर भी अपडेटेड रखें. 

 

फोन को सुरक्षित रखें

5/5
फोन को सुरक्षित रखें

अपने फोन में ऐप लॉक, फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक जैसे सेफ्टी फीचर्स को चालू रखें. इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके फोन पर कोई अन्य व्यक्ति UPI ऐप का इस्तेमाल करके पेमेंट नहीं कर सकेगा. केवल आप ही ऐप को एक्सेस कर सकेंगे. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़