How to Increase Wi-Fi Speed: आज के समय में इंटरनेट सभी के लिए बहुत जरूरी हो गया है. फोन में इंटरनेट यूज करने के लिए लोग डेटा पैक रिचार्ज करते हैं. वहीं, कुछ लोग अपने घर या ऑफिस में वाई-फाई लगवाना पसंद करते हैं. खासकर अच्छी इंटरनेट स्पीड के लिए लोग वाई-फाई लगवाना पसंद करते हैं. लेकिन, अगर वाई-फाई अच्छी इंटरनेट स्पीड न दे तो क्या करें? वाई-फाई की स्पीड बढ़ाने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं. ये तरीके आपके घर की बनावट, राउटर की सेटिंग्स और इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड पर निर्भर करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राउटर की जगह बदलें - राउटर को घर के बीच में या ऊंची जगह पर रखें ताकि सिग्नल सभी जगह अच्छी तरह से पहुंच सके. दीवारों या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रखें क्योंकि वे सिग्नल में रूकावट पैदा कर सकते हैं.
राउटर को रीस्टार्ट करें - कभी-कभी राउटर को रीस्टार्ट करने से ही समस्या हल हो जाती है.
फर्मवेयर अपडेट करें - अपने राउटर का फर्मवेयर अपडेट करें. नए फर्मवेयर में अक्सर बग फिक्स शामिल होते हैं.


यह भी पढ़ें - एंड्रॉयड यूजर्स से इन खतरनाक ऐप्स को फौरन करें डिलीट, नहीं तो बाद में हाथ मलते रह जाएंगे आप, चुपके से हो जाएगा बड़ा खेल


ड्युअल-बैंड राउटर का इस्तेमाल करें - अगर आपका राउटर ड्युअल-बैंड है तो 5GHz बैंड का इस्तेमाल करें. यह 2.4GHz बैंड की तुलना में अच्छा होता है और तेज स्पीड प्रदान करता है.
वाई-फाई एक्सटेंडर का इस्तेमाल करें - अगर आपका घर बड़ा है तो वाई-फाई एक्सटेंडर का इस्तेमाल करके सिग्नल को बढ़ा सकते हैं.
अनावश्यक डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें - जितने ज्यादा डिवाइस आपके वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े होंगे, उतनी ही स्पीड धीमी होगी. इसलिए अनावश्यक डिवाइस को डिस्कनेक्ट कर दें. 
इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें - अगर सभी तरीके काम नहीं करते हैं तो अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें. हो सकता है कि आपके इंटरनेट प्लान में स्पीड कम हो या कोई टेक्नीकल प्रॉब्लम हो. 


यह भी पढ़ें - YouTube ने यूजर्स को धीरे से दिया जोर का झटका, धीरे से बढ़ा दिए प्रीमियम प्लान के दाम, अब कितनी हुई कीमत?