एंड्रॉयड यूजर्स से इन खतरनाक ऐप्स को फौरन करें डिलीट, नहीं तो हाथ मलते रह जाएंगे आप, चुपके से हो जाएगा बड़ा खेल
Advertisement
trendingNow12445270

एंड्रॉयड यूजर्स से इन खतरनाक ऐप्स को फौरन करें डिलीट, नहीं तो हाथ मलते रह जाएंगे आप, चुपके से हो जाएगा बड़ा खेल

Android Malware: फोन के डेटा को सुरक्षित रखना जरूरी हो जाता है. एक खतरनाक मालवेयर, जिसे नेक्रो ट्रोजन के नाम से जाना जाता है, ने अनऑफिशियल मोडिफाइड ऐप्स और गेम मॉड्स के माध्यम से फोन और टैबलेट में घुसकर 11 मिलियन से ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइसो को प्रभावित कर दिया है.

एंड्रॉयड यूजर्स से इन खतरनाक ऐप्स को फौरन करें डिलीट, नहीं तो हाथ मलते रह जाएंगे आप, चुपके से हो जाएगा बड़ा खेल

Malicious Apps: आज के समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. फोन का लोगों का डेटा भी होता है जैसे की फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स आदि. इसलिए फोन के डेटा को सुरक्षित रखना जरूरी हो जाता है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक खतरनाक मालवेयर, जिसे नेक्रो ट्रोजन के नाम से जाना जाता है, ने अनऑफिशियल मोडिफाइड ऐप्स और गेम मॉड्स के माध्यम से फोन और टैबलेट में घुसकर 11 मिलियन से ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइसो को प्रभावित कर दिया है.

इस मालवेयर को पहली बार साल 2019 में देखा गया था. अब यह कथित तौर पर कई नई क्षमताओं के साथ वापसी कर रहा है. कैस्परस्काई की एक रिपोर्ट के मुताबिक मालवेयर अब गूगल प्ले स्टोर पर आधिकारिक ऐप्स के माध्यम से वितरित किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक एक बार इंस्टॉल होने के बाद यह अतिरिक्त कंपोनेंट्स को डाउनलोड करता है. फिर फोन को एडवेयर, सब्सक्रिप्शन फ्रॉड और यहां तक ​​कि ट्रैफिक भेजने के लिए प्रॉक्सी सर्वर में बदल देता है. 

अपने फोन से इन ऐप्स को फौरन करें डिलीट 
रिपोर्ट दो सबसे खतरनाक ऐप्स के बारे में बताती है. इन ऐप्स के नाम Wuta Camera और Max Browser हैं. वुटा कैमरा सबसे उल्लेखनीय ऐप्स में से एक है जो प्रभावित हुआ है. इस कैमरा ऐप को लगभग 10 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है. पुराने वर्जन हटा दिए गए हैं और यूजर्स अपने ऐप्स अपडेट कर सकते हैं या एक नया ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - YouTube ने यूजर्स को धीरे से दिया जोर का झटका, धीरे से बढ़ा दिए प्रीमियम प्लान के दाम, अब कितनी हुई कीमत?

मैक्स ब्राउजर ऐप को भी हटा दिया गया है, जिसे एक मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. इन ऐप्स के अलावा Spotify Plus, WhatsApp, Minecraft और अन्य जैसे ऐप्स के मोडिफाइड वर्जन भी अफेक्ट हुए थे. हैकर्स इन मॉड्स का उपयोग यूजर्स को लुभाने के लिए करते हैं और एडवांस फीचर्स ऑफर करते हैं. 

यह भी पढ़ें - बड़े काम का है फोन में मिलने वाला हवाई जहाज का ये बटन, फायदे गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

अपने आप को कैसे सुरक्षित रखें
अपने आप को एंड्रॉयड मालवेयर से बचाने के लिए यह सलाह दी जाती है कि केवल Google Play Store जैसे आधिकारिक सोर्स से ही ऐप्स डाउनलोड करें और सुनिश्चित करें कि Google Play Protect आपके डिवाइस पर इनेबल है. कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले, यहां तक ​​कि आधिकारिक स्टोर से भी, उसकी रेटिंग और रिव्यू देखें. साथ ही ऑनलाइन वीडियो रिव्यू भी देखें ताकि आप ऐप को काम करते हुए देख सकें. यूजर्स अपने एंड्रॉयड डिवाइस को एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से भी स्कैन कर सकते हैं. 

Trending news