विदेश घूमने जा रहे हैं या विदेशी भाषा को समझने में परेशानी हो रही है? Google Lens आपका ट्रांसलेटर बन सकता है. हम आपको बताएंगे कि Google Lens का इस्तेमाल करके टेक्स्ट का ट्रांसलेशन कैसे करें. कुछ आसान स्टेप्स की मदद से आप कुछ ही सेकंड में साइन, मेन्यू और यहां तक कि बातचीत को भी समझने में कैपेबल हो जाएंगे. आइए जानते हैं कैसे....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गूगल लेंस ऐप से


- अपने फोन पर गूगल लेंस ऐप खोलें. अगर आपके फोन में ये ऐप नहीं है, तो आप इसे मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर (एंड्रॉयड) या ऐप स्टोर (आईफोन) से डाउनलोड कर सकते हैं.
- अगर पूछा जाए तो कैमरे को इस्तेमाल करने की अनुमति दें. गूगल लेंस को काम करने के लिए ये जरूरी है.
- 'ट्रांसलेशन' ऑप्शन चुनें: स्क्रीन के निचले हिस्से में आम तौर पर कुछ ऑप्शन होते हैं. आप 'ट्रांसलेशन' आइकॉन (यह टेक्स्ट के साथ एक ग्लोब जैसा दिख सकता है) को चुन सकते हैं या उस तक स्वाइप कर सकते हैं.
- जिस टेक्स्ट का आप अनुवाद करना चाहते हैं, उस पर अपना कैमरा लगाएं: सबसे अच्छे नतीजों के लिए, सुनिश्चित करें कि टेक्स्ट साफ और फोकस में है.
- लाइव अनुवाद देखें: अनुवादित टेक्स्ट आपके चुने हुए भाषा में मूल टेक्स्ट के ऊपर दिखाई देगा.


एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कैमरा ऐप के जरिए


- अपने फोन पर कैमरा ऐप खोलें.
- "लेंस" या "ट्रांसलेशन" मोड ढूंढें: यह स्क्रीन पर कोई बटन या आइकन हो सकता है, जो आमतौर पर नीचे की तरफ या व्यूफाइंडर पर ही होता है.
- कैमरे को उस टेक्स्ट की तरफ रखें जिसे आप अनुवाद करना चाहते हैं: ठीक वैसे ही जैसे आप लेंस ऐप का इस्तेमाल करते हैं.
- 'ट्रांसलेशन' पर टैप करें (यदि आवश्यक हो): आपके डिवाइस मॉडल के आधार पर, ट्रांसलेशन ओवरले को एक्टिव करने के लिए आपको "अनुवाद" बटन को टैप करने की आवश्यकता हो सकती है.