CERT-In (इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) जो देश की नोडल एजेंसी है और साइबर सुरक्षा से संबंधित मुद्दों की देखरेख करती है. उसने भारत में ऐप्पल यूजर्स को चेतावनी जारी की है. CERT-In ने Mac PC, Watch, Apple TV पर भेद्यताएं (Vulnerabilities) पाई हैं जो शोषण करने पर हमलावर को "संवेदनशील जानकारी तक पहुंच" दे सकती हैं. Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) ने यूजर्स को तुरंत नया वर्जन अपडेट करने की सलाह दी है. यह सलाह CERT-In की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Mac PC के Safari वेब ब्राउजर में निकली खामियां


Mac PC पर यह कमजोरियां Safari वेब ब्राउजर में हैं. CERT-In ने नोट किया कि वेबकिट कंपोनेंट में 'इमप्रोपर स्टेट मैनेजमेंट' के कारण फ्लॉ मौजूद है. चेतावनी में कहा गया है, 'हमलावर पीड़ित को विशेष रूप से तैयार किए गए वेब पेज पर राजी करके इन कमजोरियों का फायदा उठा सकता है.' अगर यूजर जानकारी प्रदान करना समाप्त कर देता है, तो संवेदनशील जानकारी निकाली जा सकती है.


तुरंत अपडेट करें नया वर्जन


एजेंसी ने बताया कि यूजर्स को सफारी वर्जन 16.4 अपडेट करने की जरूरत है. वेब ब्राउजर ओपन करने के लिए Apple Store डेस्कटॉप ऐप ओपन करें, ऐप स्टोर टूलबार में अपडेट करें, लिस्टेड किसी भी अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए अपडेट बटन का उपयोग करें. 


इसी तरह Apple Watch और Apple TV पर कई मुद्दे पाए गए हैं. CERT-In ने नोट किया कि AppleMobileFileIntegrity, Identity Services, Podcasts, TCC, Find My, Shortcuts और WebKit में कई फ्लॉज पाए गए हैं, जिसके कारण Apple tvOS और watchOS प्रोडक्ट्स में भी भेद्यताएं (Vulnerabilities) मौजूद हैं. इन कमजोरियों से हमलावर यूजर की संवेदनशील जानकारी चुरा सकता है. एजेंसी ने यूजर्स को नए Apple टीवीओएस और वॉचओएस वर्जन को अपडेट करने की सलाह दी है. iPhone और iPad यूजर्स के लिए कोई चेतावनी नहीं है, लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन को iOS 16.4 और iPadOS 16.4 में अपडेट करना सबसे अच्छा है.