Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नया अपडेट जारी कर रहा है, जिसका नाम Moments 5 है. इस अपडेट में कई नए फीचर्स और सुधार शामिल हैं, जो यूजर के कंप्यूटर को चलाने और इस्तेमाल करने को और आसान बना देंगे. यूजर के लिए यह अपडेट काफी काम का साबित हो सकता है. हालांकि, अभी सारे फीचर्स एक साथ चालू नहीं होंगे. यूजर्स को कुछ फीचर्स के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा. आइए जानते हैं कि इस अपडेट में क्या खास है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Microsoft Copilot हुआ और भी ज्यादा मददगार


Copilot में अब यूजर थर्ड-पार्टी सर्विसेज जैसे OpenTable और Instacart को जोड़ सकेंगे. इनकी मदद से यूजर सीधे Copilot से डिनर रिजर्वेशन कर सकेंगे या खाना ऑर्डर कर सकेंगे. आने वाले महीनों में Shopify, Klarna और Kayak जैसे सर्विसेज़ के प्लगइन्स भी आने वाले हैं. Copilot को अब आप आवाज से भी कंट्रोल कर सकेंगे. आप इसे कई सेटिंग्स को चालू या बंद करने के लिए कह सकेंगे. 


फोटो एडिटिंग अब और आसान


फोटो ऐप में अब एक नया फीचर आया है जिसका नाम "Generative Erase"है. इसकी मदद से आप फोटो से किसी भी चीज को आसानी से हटा सकते हैं. Clipchamp ऐप वीडियो एडिटिंग को आसान बनाता है. अब आप इस ऐप की मदद से वीडियो से खाली जगह या आवाज को हटा सकते हैं.


आवाज से कंप्यूटर को करें कंट्रोल 


विंडोज 11 में अब "Voice Access" फीचर और बेहतर हो गया है. इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर को सिर्फ आवाज से कंट्रोल कर सकते हैं. आप अपनी आवाज से कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं, माउस क्लिक कर सकते हैं और ऐप्स खोल सकते हैं. आप अपनी खुद की कस्टम वॉयस शॉर्टकट भी बना सकते हैं. 


कई मॉनिटर पर काम करना हुआ आसान


यह कई मॉनिटर पर काम करने को और भी आसान बनाता है. अब आप कई मॉनिटर पर काम करते समय भी सिर्फ आवाज से कमांड देकर उन्हें कंट्रोल कर सकते हैं.


अन्य फीचर्स


नया "Snap suggestions" फीचर आपको बताएगा कि कौन से ऐप्स को साथ में खोलना आपके लिए सही रहेगा.
विंडोज 11 में विजेट्स को भी अपडेट किया गया है. अब आप अपने पसंदीदा विजेट्स को एक साथ रख सकते हैं. इसके साथ ही अब आप फोटो, पेंट, वॉट्सऐप और मैसेंजर जैसे ऐप्स में भी Windows Ink का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप स्क्रीन पर लिख पाएंगे.