देश के जाने-माने बिजनेसमैन और एशिया के सबसे अमीर आदमी Mukesh Ambani बाकी सेक्टर्स की तरह ही लोगों को फाइनेंस सेक्टर में भी लोगों को कई तरह की सुविधाएं दे रहे हैं. रिलायंस की कंपनी Jio Financial Services (JFS) ने हाल ही में अपने JioFinance ऐप का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया है. इस ऐप को यूजर्स को बेहतर सुविधाएं देने से लिए अपडेट किया गया है. कंपनी ने इस ऐप का बीटा वर्जन इस साल 30 मई को लॉन्च किया था और इसका यूजर बेस 6 मिलियन से ज्यादा का है. आइए आपको इस ऐप के बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

JioFinance ऐप क्या है?
JioFinance ऐप एक ऐसा ऐप है जहां आप UPI पेमेंट्स, बिल पेमेंट्स और अपने फाइनेंस का मैनेजमेंट कर सकते हैं. इस ऐप से आप अपने सभी म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट्स को एक ही जगह देख सकते हैं और अपने खर्चों को भी ट्रैक कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - फोन में छिपा होता है टाइम बचाने वाला मोड, क्या आपको मालूम हैं इसके फायदे?


JioFinance ऐप के अपडेटेड वर्जन में क्या मिलेगा?
यूजर्स को इस ऐप के अपडेटेड वर्जन में 24 तरह के डिजिटल इंश्योरेंस प्लान्स मिलेंगे, जिनमें लाइफ, हेल्थ, टू-व्हीलर और मोटर इंश्योरेंस शामिल हैं. यह गूगल पे और फोन ऐप की तरह ही UPI पेमेंट करने की भी सुविधा देता है. आप इससे QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं, मोबाइल नंबर से पेमेंट कर सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इस ऐप में आप अपने सभी बैंक अकाउंट्स और म्यूचुअल फंड्स को लिंक और देख सकते हैं और अपने इनकम और खर्चों को एनालिसिस कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - YouTube से गायब हो सकता है डिस्लाइक बटन! प्लेटफॉर्म कर सकता है यह बड़ा बदलाव


अकाउंट खोलने की सुविधा
यह ऐप यूजर्स को बिल पेमेंट करने की सुविधा भी देता है. इससे आप क्रेडिट कार्ड का पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतना समेत कई तरह के काम कर सकते हैं. इसकी मदद से आप Jio Payments Bank Ltd. में में डिजिटल सेविंग्स अकाउंट भई खोल सकते हैं. साथ ही यह यूजर्स को लोन लेने की सुविधा भी प्रदान करता है. आप जियो फाइनेंस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.