Netflix को इस साल की पहली तिमाही में बड़ी सफलता मिली है. कंपनी को पूरे विश्व में 9.33 करोड़ नए सब्सक्राइबर मिले हैं. ये संख्या काफी बड़ी है और इससे पता चलता है कि कंपनी के यूजर्स की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. दरअसल, Netflix ने हाल ही में अपने अकाउंट को दूसरों के साथ शेयर करने पर सख्ती दिखानी शुरू की थी. ऐसा लगता है कि इस कदम से कंपनी को नए सब्सक्राइबर जोड़ने में काफी मदद मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी को उम्मीद से कहीं ज्यादा नए ग्राहक मिले हैं. दरअसल, जानकारों ने जो अंदाजा लगाया था, उससे दोगुना से भी ज्यादा लोगों ने मार्च तक नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन लिया. दुनिया भर के नए यूजर्स की वजह से कंपनी के कुल सब्सक्राइबर की संख्या अब 26.96 करोड़ हो गई है. अपनी रिपोर्ट में नेटफ्लिक्स ने निवेशकों को बताया कि, 'औसतन हर घर में दो से अधिक लोग नेटफ्लिक्स देखते हैं, जिसका मतलब है कि दुनियाभर में हमारे करीब आधे बिलियन से ज्यादा दर्शक हैं.'कंपनी ने ये भी कहा कि, 'मनोरंजन की दुनिया में इतने बड़े पैमाने पर और इतने जुनून के साथ कार्यक्रम बनाने वाली कोई और कंपनी नहीं है.'


काम आया फार्मूला


नेटफ्लिक्स ने उन लोगों को रोका है जो बिना पैसे दिए दूसरों का अकाउंट इस्तेमाल कर रहे थे. माना जाता है कि करीब 10 करोड़ लोग फ्री में किसी और का अकाउंट इस्तेमाल कर रहे थे. पहले तो चिंता थी कि शायद लोग नेटफ्लिक्स छोड़कर चले जाएंगे, मगर ऐसा नहीं हुआ. उल्टा, इन लोगों को अपना खुद का अकाउंट लेने के लिए प्रोत्साहित करने में नेटफ्लिक्स सफल रहा. एक खबर के अनुसार, कंपनी के मुख्य अधिकारियों का कहना है कि निवेशकों को अब सब्सक्राइबर बढ़ने की संख्या से ज्यादा कंपनी की कमाई और मुनाफे पर ध्यान देना चाहिए.


इस प्लान से हुआ फायदा


नेटफ्लिक्स की सफलता का एक और बड़ा कारण है उनका नया  'विज्ञापन वाला नेटफ्लिक्स' प्लान. इस प्लान में कम दाम में नेटफ्लिक्स देखने की सुविधा है, बस बीच-बीच में विज्ञापन आते रहेंगे. इस सस्ते प्लान की वजह से ज्यादा लोगों ने नेटफ्लिक्स देखना शुरू किया है और कंपनी और मजबूत बन गई है. अब नेटफ्लिक्स मनोरंजन की दुनिया का बड़ा बादशाह बन चुका है.


आगे देखते हुए, नेटफ्लिक्स ने वादा किया है कि वह नई-नई तरह की सामग्री लाने पर ध्यान केंद्रित करता रहेगा. इसमें स्टैंड-अप कॉमेडी स्पेशल, रेसलिंग और आने वाले बॉक्सिंग मैच जैसी लाइव प्रोग्रामिंग शामिल हैं. इसके अलावा, कंपनी ने तिमाही पेड मेंबरशिप और रेवेन्यू पर रिपोर्ट करना बंद करने का फैसला किया है. इसकी जगह अब कंपनी आम प्रदर्शन मापदंडों पर ध्यान देगी.