TikTok Layoff: आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी कि AI काफी प्रचलन में है और ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में इसका बढ़-चढ़ कर इस्तेमाल किया जाएगा. कई कंपनियां इसका इस्तेमाल कर रही हैं. जैसे-जैसे इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे-वैसे लोगों में इस बात का खतरा भी बढ़ रहा है कि इससे लोगों की नौकरियां चली जाएंगी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म TikTok ने दुनिया भर में कई कर्मचारियों को निकाल दिया है, जिनमें से सबसे ज्यादा संख्या मलेशिया में है. कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. TikTok ने कहा कि वह कंटेंट मॉडरेशन में AI का ज्यादा इस्तेमाल करने की ओर ध्यान दे रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देर रात आया ईमेल 
रॉयटर्स को सूत्रों के हवाले से पता चला कि मलेशिया में 700 से ज्यादा लोगों की छंटनी हुई है. हालांकि,  TikTok ने बाद में स्पष्ट किया कि इससे देश में 500 से कम कर्मचारी प्रभावित हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि कर्मचारियों को बुधवार देर रात ईमेल के जरिए उनके बर्खास्तगी के बारे में बताया गया. इनमें से ज्यादातर कंपनी के कंटेंट मॉडरेशन ऑपरेशन में शामिल थे.  


यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने चुपके से लॉन्च किए Jio के दो टकाटक प्लान, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


कंपनी ने की पुष्टि
रॉयटर्स के सवालों के जवाब में TikTok ने छंटनी की पुष्टि की और कहा कि कंटेंट मॉडरेशन ऑपरेशन में सुधार की योजना के तहत कई सौ कर्मचारियों के प्रभावित होने की उम्मीद है. TikTok साइट पर पोस्ट किए गए कंटेंट को रिव्यू करने के लिए ऑटोमेटेड डिटेक्शन और ह्यूमन मॉडरेटर का इस्तेमाल करता है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक ByteDance के दुनिया भर में 200 से ज्यादा शहरों में 110,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं.


यह भी पढ़ें - बंपर डिस्काउंट पर मिल रहा iPhone 15, जल्दी करें बुक, लिमिटेड टाइम के लिए है ऑफर


सूत्रों ने कहा कि टेक्नोलॉजी फर्म अगले महीने और ज्यादा छंटनी की योजना बना रही है क्योंकि यह अपने कुछ रीजनल ऑपरेशंस को मजबूत करना चाहती है. TikTok के प्रवक्ता ने कहा कि "हम कंटेंट मॉडरेशन के लिए अपने ग्लोबल ऑपरेटिंग मॉडल को और मजबूत करने के लिए ये बदलाव कर रहे हैं." प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इस साल विश्व स्तर पर ट्रस्ट और सुरक्षा में 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने की उम्मीद करती है और गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने वाले कंटेंट का 80% अब ऑटोमेटेड टेक्नोलॉजी द्वारा हटा दिया जाता है.