सर्दियों के लिए कौन सा Geyser रहेगा बेस्ट? खरीदने से पहले जान लें ये बातें, बचेंगे पैसे
Advertisement
trendingNow12469944

सर्दियों के लिए कौन सा Geyser रहेगा बेस्ट? खरीदने से पहले जान लें ये बातें, बचेंगे पैसे

Geyser Buying Tips: अगर आप भी सर्दियों के लिए नया गीजर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों के लिए कौन सा गीजर खरीदना सबसे अच्छा रहेगा. 

सर्दियों के लिए कौन सा Geyser रहेगा बेस्ट? खरीदने से पहले जान लें ये बातें, बचेंगे पैसे

सर्दियों का मौसम आने ही वाला है. इस सीजन में लगभग हर घर में Geyser का इस्तेमाल किया जाता है. गीजर एक डिवाइस है जो पानी को गर्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह आमतौर पर घरों में बाथरूम में इंस्टॉल किया जाता है ताकि नहाने के गर्म पानी आसानी से मिल सके. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कौन सा गीजर खरीदना सबसे अच्छा रहेगा? अगर आप भी सर्दियों के लिए नया गीजर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कितनी तरह के होते हैं Geyser?
आमतौर पर घर में पानी गर्म करने के लिए दो तरह के गीजर इस्तेमाल किए जाते हैं. पहला है इलेक्ट्रिक गीजर और दूसरा है गैस गीजर. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

इलेक्ट्रिक गीजर - जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये गीजर बिजली का इस्तेाल करके पानी को गर्म करता है. इसे इंस्टॉल करना भी आसान होता है और ये अलग-असग साइज में मिल जाता है. इस गीजर का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप इसे बिना बिजली के इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. पानी गर्म करने के लिए आपको बिजली के आने का इंतजार करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें - अगले साल लॉन्च हो सकता है Apple का सबसे सस्ता iPhone, मिल सकते हैं ये जबरदस्त फीचर्स

गैस गीजर - ये गीजर एलपीजी गैस का इस्तेमाल करके पानी को गर्म करता है. इसके लिए आपको अलग से एक गैस सिलेंडर की जरूरत होगी, जिसे आपको बाथरूम के बाहर रखना पड़ता है और पाइप के जरिए गीजर से कनेक्ट करना होता है. 

यह भी पढ़ें - सिर्फ एक बार ही यूज होता है ये पासवर्ड, भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो जाएगा बड़ा खेल

कौन सी Geyserखरीदना चाहिए?
दोनों ही गीजर के अपने फायदे हैं. आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए बेस्ट गीजर चुन सकते हैं. अगर आपके एरिया में बिजली की समस्या नहीं है तो आप इलेक्ट्रिक गीजर चुन सकते हैं. इसमें आपको स्विच ऑन करते ही गर्म पानी मिलने लगेगा. वहीं, अगर आपको इलाके में बार-बार बिजली चली जाती है तो आपके लिए गैस गीजर खरीदना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

Trending news