Twitter Crime:  Twitter पर सत्ता परिवर्तन होते ही अब कई सारे बड़े बदलाव दिखने लगे हैं जिनमें कुछ नए फीचर्स तो शामिल है साथ ही साथ अब वेरीफाइड यूजर्स को अपना ब्लू टिक बनाए रखने के लिए एक भारी रकम भी खर्च करनी पड़ेगी. इन परिवर्तनों के साथ अब ऑनलाइन क्राइम पर भी ट्विटर जल्द ही कोई सख्त कदम उठा सकता है और ऐसा करने वालों को जेल तक भेजा जा सकता है. आज हम आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ट्विटर पर करने के बाद आपको जेल जाने की नौबत भी आ सकती है और आपको इनसे बचने की जरूरत है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाली-गलौज का इस्तेमाल


अगर आप ट्विटर पर किसी व्यक्ति के पोस्ट पर कमेंट कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अभद्र भाषा या अब शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि अब ट्विटर के नियम पहले की तुलना में काफी सख्त हो चुके हैं ऐसे में अगर आप इस गलती को करेंगे तो आप को जेल जाने तक की नौबत आ सकती है ऐसे में आपको बहुत ही शालीन भाषा में ही ट्वीट्स के रिप्लाई करने हैं.


आपत्तिजनक तस्वीरों का इस्तेमाल


ट्विटर की पॉलिसी अब लगातार सख्त होती जा रही है ऐसे में आपत्तिजनक तस्वीरों का इस्तेमाल करना भी आपको कानूनी पचड़े में फंसा सकता है यहां तक कि आप को जेल भी जाना पड़ सकता है इसलिए रात ऐसी तस्वीरों के इस्तेमाल से बचें और इन्हें रीट्वीट भी ना करें.


वीडियो पायरेसी


अगर आप ट्विटर पर वीडियो पायरेसी करते हुए पाए जाते हैं तो आप के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है और यहां तक कि आपका अकाउंट भी सस्पेंड किया जा सकता है. दरअसल वीडियो पायरेसी भारत में पूरी तरह से गैरकानूनी है और ऐसा करता हुआ पाए जाने पर आप को जेल भी जाना पड़ सकता है जिसमें काफी लंबी सजा और जुर्माने का प्रावधान है.


अनैतिक गतिविधियां


अगर आप किसी तरह की अनैतिक गतिविधि करते हुए पाए जाते हैं तो ट्विटर आपके अकाउंट को तो बंद करेगा ही साथ ही साथ भारत सरकार आप के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकती है. को ध्यान रखना चाहिए कि जिम्मेदार तरीके से ही ट्विटर पर पोस्ट करें और अगर आप से जुड़ा हुआ कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसके खिलाफ रिपोर्ट जरूर करें जिससे आप सुरक्षित रह पाएं.