WhatsApp यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम करता है और नई-नई प्राइवेसी फीचर्स लाता है. खबरों के मुताबिक, Meta के इस ऐप में अब आपकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा बंद करने की भी तैयारी है. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने Android के बीटा टेस्टर्स के लिए प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा बंद करने का ऑप्शन दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



 


यह नया फीचर अभी सिर्फ कुछ Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसे अपडेट वर्जन 2.24.4.25 इंस्टॉल करके पाया जा सकता है. जब कोई यूजर अब आपकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेगा, तो उन्हें एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जो उन्हें ऐसा करने से रोकेगा. यह नया फीचर आपकी प्राइवेसी को और बेहतर बनाता है और बिना आपकी अनुमति के आपकी फोटो किसी के साथ शेयर होने से रोकता है.


ध्यान दें कि लोग आपकी प्रोफाइल फोटो को दूसरे फोन या कैमरे से लेकर भी स्क्रिनशॉट ले सकते हैं. लेकिन, WhatsApp ने सीधे ऐप में ही स्क्रीनशॉट लेने को बंद करके बिना अनुमति के फोटो शेयर होने को रोकने की कोशिश की है. इससे यूजर्स की प्राइवेसी और उनकी सहमति को और ज़्यादा महत्व दिया जाता है.


डीपफेक से बचने के लिए व्हाट्सएप लाया हेल्पलाइन


हाल ही में, WhatsApp की कंपनी Meta ने WhatsApp पर एक खास हेल्पलाइन शुरू की है. इस हेल्पलाइन का मकसद 'डीपफेक्स' की समस्या से लड़ना है. डीपफेक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिए बनाई गई वीडियो या फोटो होती हैं, जिनका इस्तेमाल लोगों को गुमराह करने के लिए किया जाता है. यह हेल्पलाइन मार्च 2024 में शुरू होगी और लोगों को सही और भरोसेमंद जानकारी देगी, ताकि वो झूठी खबरों का शिकार ना हों.