Google Wallet भारत में लॉन्च, लेकिन इन Android फोन पर नहीं चलेगा ऐप, जानिए वजह
Advertisement
trendingNow12249368

Google Wallet भारत में लॉन्च, लेकिन इन Android फोन पर नहीं चलेगा ऐप, जानिए वजह

Google Wallet: गूगल वॉलेट ऐप को सभी एंड्रॉयड यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर सकते. अगर आपका फोन पुराना है और उसमें Android का वर्जन 9.0 से कम है तो आप उस पर Google Wallet ऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

Google Wallet

हाल ही में गूगल ने भारत में अपना नया Google Wallet ऐप लॉन्च किया है. ये ऐप डिजिटल पेमेंट के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. लेकिन इसमें आप कई चीजें जैसे - टिकट, रिवॉर्ड्स, यहां तक कि कार की डिजिटल चाबी भी स्टोर कर सकते हैं. इसे फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप को सभी एंड्रॉयड यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर सकते. अगर आपका फोन पुराना है और उसमें Android का वर्जन 9.0 से कम है तो आप उस पर Google Wallet ऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

यह है वजह 

9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने हाल ही में अपने सपोर्ट पेज को अपडेट किया है, जिसके मुताबिक अब Google Wallet को चलाने के लिए Android 9.0 या उससे ऊपर का वर्जन होना जरूरी है. दरअसल, Android 9.0 से नीचे के वर्जन के लिए अब Google सुरक्षा अपडेट जारी नहीं करता है. इन अपडेट्स की मदद से ही फोन को हैकर्स से बचाया जाता है. गूगल अपने सपोर्ट पेज पर लिखता है कि "Google Wallet को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि हम आपके डिवाइस पर सुरक्षा अपडेट भेज सकें. ये अपडेट Android 9.0 से नीचे वाले वर्जन के लिए उपलब्ध नहीं हैं."

भारत में लॉन्च हुआ Google Wallet 

Google Wallet एक सुरक्षित और प्राइवेट डिजिटल वॉलेट है. इसमें आप रोजमर्रा की जरूरी चीजों को, जैसे मूवी टिकट, फ्लाइट टिकट और दस्तावेजों को एक ही जगह पर रख सकते हैं. ये ऐप सबसे पहले 2022 में अमेरिका में लॉन्च हुआ था. अब दो साल बाद ये ऐप भारत में भी आ गया है.

पेमेंट फीचर को सपोर्ट नहीं करता ऐप 

लेकिन, अभी भारत में Google Wallet ऐप ऑनलाइन पेमेंट फीचर्स को सपोर्ट नहीं करता है. Google के मुताबिक, भारत में पेमेंट के लिए Google Pay ऐप पहले से ही मौजूद है और वही ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. Google Wallet उसका साथ निभाएगा.

गूगल ने बनाए 20 से ज्यादा पार्टनर्स 

भारत में Google Wallet के लिए Google ने 20 से ज्यादा पार्टनर्स बनाए हैं. इनमें PVR & INOX, Air India, Indigo, Flipkart, Pine Labs, Kochi Metro, Abhibus आदि शामिल हैं. भारत में Google Wallet यूजर्स इस ऐप में मूवी/इवेंट टिकट, फ्लाइट टिकट, लॉयल्टी और गिफ्ट कार्ड्स, और जरूरी दस्तावेज जैसे लगेज टैग या पार्किंग रसीदें स्टोर कर सकते हैं. साथ ही, कंपनी के आईडी कार्ड और Gmail में मिले ट्रेन और मूवी टिकट की कन्फर्मेशन ईमेल भी अपने आप गूगल वॉलेट में दिख जाएंगे. 

Trending news