YouTube: यूट्यूब दुनिया का सबसे पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. यूट्यूब पर कई बार ऑनलाइन कंटेंट दिखते समय विज्ञापम आ जाते हैं, जो कई लोगों को अच्छे नहीं लगते. अब यूट्यूब नया प्रीमियम लाइट सब्सक्रिप्शन टेस्ट कर रहा है जिसमें कम विज्ञापन हैं और इसकी कीमत भी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन से आधी है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Threads पर एक यूजर जोनाहमानजानो के एक पोस्ट के मुताबिक YouTube प्रीमियम लाइट की कीमत $8.99 प्रति माह है, जो रेगुलर प्रीमियम प्लान की कीमत $16.99 से लगभग 50 प्रतिशत सस्ता है. हालांकि, अभी यह कन्फर्म नहीं है कि YouTube प्रीमियम लाइट भी एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान की तरह उपलब्ध होगा. 


क्या भारत में उपलब्ध होगा? 
फिलहाल, अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि YouTube प्रीमियम लाइट सब्सक्रिप्शन भारत में उपलब्ध होगा या नहीं. भारत में रेगुलर प्रीमियम प्लान की कीमत Rs 149 प्रति माह है. अगर यूट्यूब प्रीमियम लाइट सब्सक्रिप्शन को देश में लॉन्च किया जाता है तो इसकी कीमत लगभग Rs 75 हो सकती है. YouTube प्रीमियम लाइट सब्सक्रिप्शन में कम विज्ञापन दिखाए जाएंगे. द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक YouTube वर्तमान में जर्मनी, थाईलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे चुनिंदा बाजारों में इस सब्सक्रिप्शन को टेस्ट कर रहा है. 


यह भी पढ़ें - Sundar Pichai ने बताया Google क्यों देता है कर्मचारियों को फ्री में खाना? जानें वजह


ऑफिशियल कंपैरिजन चार्ट के मुताबिक YouTube प्रीमियम लाइट ज्यादातर वीडियो पर विज्ञापन-मुक्त यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करेगा, लेकिन यूजर्स को म्यूजिक कंटेंट और शॉर्ट वीडियो में कुछ विज्ञापन देखेंगे. साथ ही यूट्यूब प्रीमियम लाइट सब्सक्राइबर्स को यूट्यूब म्यूजिक पर विज्ञापन-मुक्त स्ट्रीमिंग, ऑफलाइन डाउनलोड और बैकग्राउंड प्ले जैसी सुविधाएं नहीं मिलेंगी. YouTube ने 2021 में यूरोपीन मार्केट के लिए प्रीमियम लाइट सब्सक्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की थी. हालांकि, ऑफिशियल रोलआउट से पहले सर्विस को बंद कर दिया गया था. 


यह भी पढ़ें - फोटो के बैकग्राउंड को झट से हटा देगा ये फ्री टूल, साथ में करेगा कई काम, जानें यूज करने का तरीका