फोटो के बैकग्राउंड को झट से हटा देगा ये फ्री टूल, साथ में करेगा कई काम, जानें यूज करने का तरीका
Advertisement
trendingNow12482024

फोटो के बैकग्राउंड को झट से हटा देगा ये फ्री टूल, साथ में करेगा कई काम, जानें यूज करने का तरीका

Adobe Express Image Background Remover: हम आपको एक इमेज एडिटिंग टूल के बारे में बताते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को रिमूव कर सकते हैं. साथ ही यह टूल बिल्कुल फ्री है. आइए आपको इसको इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं. 

फोटो के बैकग्राउंड को झट से हटा देगा ये फ्री टूल, साथ में करेगा कई काम, जानें यूज करने का तरीका

 Free Background Remover: आजकल मार्केट में आने वाले कई स्मार्टफोन्स में ऐसे टूल्स मिलते हैं जिनसे आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड आसानी से हटा सकते हैं. लेकिन, ये टूल्स सिर्फ फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में ही मिलते हैं, जिनकी कीमत काफी ज्यादा होती है. ऐसे में अगर किसी के पास महंग फोन नहीं है तो वह क्या करे? यह सवाल उठना लाजमी है. लेकिन, आप परेशान मत होइए. हम आपको इसका तरीका भी उपाय बताते हैं. हम आपको एक इमेज एडिटिंग टूल के बारे में बताते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को रिमूव कर सकते हैं. 

अगर आप किसी फोटो का बैकग्राउंड आसानी से बदलना चाहते हैं तो आप Adobe Express Image Background Remover को ट्राई कर सकते हैं. ये टूल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह एक फ्री टूल है जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा और न ही कोई अकाउंट बनाना होगा. इससे आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. साथ ही इसे यूज करना भी काफी आसान है. 

ये टूल JPEG, JPG और PNG फोटो का बैकग्राउंड हटा सकता है. आप या तो पूरा बैकग्राउंड हटा सकते हैं या फिर Adobe की लाइब्रेरी से, अपने खुद के फोटो से नया बैकग्राउंड लगा सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि Adobe का टूल फोटो पर कोई वाटरमार्क नहीं लगाता और फोटो की क्वालिटी भी कम नहीं करता. कई और फ्री टूल ऐसा करते हैं, जिससे फोटो किसी ऑफिशियल काम के लिए इस्तेमाल नहीं हो सकता.

यह भी पढ़ें - WhatsApp चैट को पुराने फोन से नए फोन में कैसे करें ट्रांसफर, यहां जानें इसका तरीका

कुछ कामों के लिए देने होंगे पैसे

इस टूल की मदद से आप बैकग्राउंड हटाने के अलावा भी कई काम कर सकते हैं. आप फोटो में एनीमेशन लगा सकते हैं, बैकग्राउंड का कलर बदल सकते हैं, किनारों को एडजस्ट कर सकते हैं, फोटो में लिखे टेक्स्ट का भाषा बदल सकते हैं. लेकिन कुछ खास चीजें करने के लिए आपको पैसे देने होंगे. एक साथ कई फोटो का बैकग्राउंड हटाना, फोटो का साइज बदलना, फोटो के कुछ हिस्सों को मिटाना, प्रीमियम टेम्पलेट इस्तेमाल करना आदि. इन सब चीजों के लिए आपको हर महीने 798 रुपये या सालाना 7986 रुपये देने होंगे. 

यह भी पढ़ें - अपने कर्मचारियों से परेशान हुआ Amazon! CEO बोले- WFH करना चाहते हो तो ढूंढ लो नई नौकरी

 

कैसे इस्तेमाल करें?

Adobe Express Image Background Remover इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और अपना फोटो अपलोड करना होगा. इसके बाद टूल खुद ही फोटो का बैकग्राउंड हटा देगा. इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपको लॉग इन करने की जरूरत नहीं है. आप इस सर्विस को कंप्यूटर और फोन दोनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, अगर आप फोटो में और बदलाव करना चाहते हैं तो आपको Adobe अकाउंट बनाना होगा और कुछ खास फीचर्स इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे.

Trending news