नई दिल्ली : देश की राजधानी Delhi के लोग Air Pollution के कारण अस्थमा, एलर्जी और सांस संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं. पिछले कुछ सालों में दिल्ली की हवा बदतर होती जा रही है. लेकिन हम आपको आज उन जगहों पर लिए चलते हैं जहां की हवा इतनी साफ है कि वहां जाने के बाद आपका आने का मन नहीं करेगा. चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में.


ज़्यूरिख (Zurich, Switzerland)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा शहर ज्‍यूरिख इस फेहरिस्त में नंबर वन पर है. यहां की PM 2.5 एयर क्वालिटी सालभर में सबसे कम 0.51 µg/m3 रही. कहीं यही कारण तो नहीं कि यशराज बैनर अपनी फिल्में इसी देश में फिल्माना पसंद करता रहा है.


एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड (Edinburgh, Scotland)



स्कॉटलैंड में एडिनबर्ग बेहद खूबसूरत जगह है. यहां घूमने का प्लान बनाना सिर्फ खूबसूरती ही नहीं यहां की हवा भी प्योर है. यहां की PM 2.5 एयर क्वालिटी सालभर में सबसे कम 4.62 µg/m3 रही. 


होनोलूलू, हवाई (Honolulu, Hawaii)



यूएस के होनोलूलू आईलैंड की PM 2.5 एयर क्वालिटी सालभर में 4.04 µg/m3 रही. ओहू के दक्षिण तट के आईलैंड पर मौजूद होनोलूलू, हवाई की राजधानी है और ये यू.एस. आईलैंड्स का प्रवेश द्वार हैं. 


ये भी पढ़ें :- 30 सालों से नहीं कराया हेयर कट, अब बालों से ही ढक जाता है पूरा जिस्‍म


लाउंसेस्टन, ऑस्ट्रेलिया (Launceston, Australia)



उत्तरी तस्मानिया, ऑस्ट्रेलिया में नदी के किनारे लाउंसेस्टन शहर है. इस खूबसूरत शहर की PM 2.5 एयर क्वालिटी सालभर में बहुत कम 3.68 µg/m3 रही. इस शहर में महारानी विक्टोरिया म्यूजियम और 19वीं सदी की रेलवे वर्कशॉप खास है. 


बर्गन, नॉर्वे (Bergen, Norway)



नॉर्वे के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित एक शहर है बर्गन. यह पहाड़ों और फजॉर्ड (ग्लेशियर द्वारा बनाई गई चट्टानों के साथ एक लंबा संकीर्ण रास्ता) से घिरा हुआ है, जिसमें देश का सबसे लंबा और गहरा सोगने फजॉर्ड भी शामिल है. यहां की PM 2.5 एयर क्वालिटी सालभर में बहुत कम 4.39 µg/m3 रही.


रिक्‍ज्विक, आइसलैंड (Reykjavik, Iceland)



रिक्‍ज्विक, आइसलैंड के तट पर स्थित देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है. यहां की PM 2.5 एयर क्वालिटी सालभर में बहुत कम 3.68 µg/m3 रही. यहा आपको वाइकिंग योद्धाओं का इतिहास जानने का मौका मिल सकता है. 


इसके अलावा ट्रॉनहैम, नॉर्वे (Trondheim, Norway), तुर्कू, फिनलैंड (Turku, Finland), विटोरिया, ब्राजील (Vitoria, Brazil), वोलोंगोंग, ऑस्ट्रेलिया (Wollongong, Australia) जैसे शहरों की हवा भी बहुत प्योर है. यदि आप विदेश घूमने की प्लानिंग करें तो इन जगहों को अपनी सूची में टॉप पर शामिल करें.


ये भी पढ़ें :- सब्जियों के छिलकों को न फेंकें, अपने पौधों में इस तरह करें यूज