सब्जियों के छिलकों को न फेंकें, अपने पौधों में इस तरह करें यूज
Advertisement

सब्जियों के छिलकों को न फेंकें, अपने पौधों में इस तरह करें यूज

क्या Kitchen Scraps को आप भी फेंक देते हैं? अगर हां, तो आपको ये गलती नहीं करनी चाहिए. चलिए जानें कैसे आप सब्‍जी और फलों के छिलकों का इस्तेमाल Compost बनाने में कर सकते हैं.

सब्जी के छिलकों से घर में ही बनाएं खाद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अक्‍सर लोग सब्जियों, फलों, चाय की पत्ती यहां तक की अंडे के छिलकों को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये छिलके और Kitchen Waste भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. जी हां, आप इन छिलकों से घर पर ही पौधों के लिए खाद बना सकते हैं. ये Organic Compost आपके पौधों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. चलिए जानते हैं किचन वेस्ट से कैसे आप खाद बना सकते हैं. 

  1. अंडे के छिलकों से भी खाद बनता है
  2. संतरे के छिलकों का खाद बनने में लंबा वक्त लेता है
  3. केले के छिलके का खाद जल्दी तैयार होता है

- सबसे पहले आप कुछ ऐसे गमले ले जिनमें कोई छेद ना हो और सभी गमले सामान आकार के हों.
- इसके बाद फलों और सब्जियों से निकले वेस्ट को छोटे-छोटे टुकड़ों में कर लें. आपको बता दें, पौधों को अच्छी ग्रोथ के लिए फास्फोरस, पोटैशियम और नाइट्रोजन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है.
- सभी छिलकों को छोटा-छोटा करके गमले में डाल दें और उसके बाद उसके ऊपर सूखे पत्ते या घास बिछा दें. इससे खाद में हवा अच्छी तरह से सर्कुलेट होती रहेगी. 

ये भी पढ़ें :- ट्रिप के दौरान चाहिए घर जैसी फीलिंग, होटल नहीं रहें इन जगहों पर

- घास या सूख पत्ते डालने के बाद गमले को मिट्टी से भर दें. ऐसा करने से आप अच्छी तरह डीकंपोस्ट कर पाएंगे. दरअसल, मिट्टी में मौजूद बैक्टीरिया खाद बनाने में जल्दी मदद करते हैं.
- इसके बाद इसे धूप में रखें. ध्या‍न रहें तेज धूप होने पर इसमें बीच-बीच में हल्का पानी छिड़कते रहें.
- आपको रोजाना किचन वेस्ट इकट्टा करके हर गमले में ऐसा ही करना है. दरअसल, खाद तैयार होने में कुछ वक्त लगता है. यदि पहली बार खाद बना रहे हैं तो ये तकरीबन 2 महीने का समय लेता है.
- यदि जल्दी खाद बनाना चाहते हैं तो पुराने कंपोस्ट को नए में मिला दें, इससे आपकी खाद जल्दी और ज्यादा मात्रा में तैयार हो जाएगी.

ये भी पढ़ें :- खुशखबरी! अब जल्दी एक्सपायर नहीं होंगी प्लेटलेट्स, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

जानने योग्य अहम बातें

- संतरे के छिलकों का कंपोस्ट बेशक बनने में समय लेता है लेकिन इनमें सबसे अधिक नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटैशियम और सल्फर होता है. ये सभी चीजें पौधों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं. संतरे के छिलकों का कंपोस्ट तैयार होने में लंबा वक्त लेगा लेकिन इसके छिलकों को छोटा-छोटा करके डालें.

- केले के छिलके का कंपोस्ट जल्दी तैयार होता है. इन छिलकों में 42 फीसदी पोटैशियम होता है, जो कि पौधों की ग्रोथ के लिए बहुत आवश्यक है.

- अंडे के छिलकों से भी कंपोस्ट बन सकता है लेकिन उसके छिलकों को एकदम चूरा करना जरूरी है. छोटे-छोटे टुकड़े जल्दी खाद बनाने में योगदान देते हैं.  

ये भी पढ़ें :- अखबार या मोबाइल! किससे जल्दी सीखते हैं आप? खुद ही जान लीजिए जवाब

Trending news