Cheapest Foreign Trip: विदेश घूमना हर किसी का सपना होता है. लेकिन, विदेश जाने के खर्चों के बारे में सोचकर ही लोग अपना प्‍लान कैंसिल कर देते हैं, लेकिन हम आपको बता रहे है ऐसे कई देशों के बारे में जहां आप आसानी से सस्‍ते में घूम कर आ सकते हैं. जानिए इन देशों में आप किन-किन जगहों पर घूम सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंका 


अगर आप गोवा के बीच पर नहीं घूमना चाहते हैं तो भारत के नजदीक श्रीलंका में भी कई बीच हैं, जहां आप सस्‍ते में घूम सकते हैं. श्रीलंका अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण फेमस है. इसके अलावा ये ऐतिहासिक स्थलों का खजाना है. ये देश सस्ते होटल और सस्‍ते खाने की वजह से यात्रियों के लिए आकर्षण का केन्‍द्र रहता है. कम बजट में आप इस देश की यात्रा कर सकते हैं. लगभग 27 से 30 हजार में आप 7 दिन की यात्रा कर सकते हैं. यहां की फेमस जगह की बात करें तो बुंदाला नेशनल पार्क, यापुहवा रॉक किला, श्री महा बोधि, जाफना किला, सिगिरिया रॉक किला घूम सकते हैं. 


नेपाल


नेपाल पहाड़ों से ढका हुआ बेहद खूबसूरत देश है. ये कभी बर्फ की चादर ओढ़ लेता है तो कभी बारिश की फुहारों से सज जाता है. कहीं नेपाल बागों से गुलजार हो जाता है तो कहीं धूप से रोशन. नेपाल में आप हर मौसम का मजा ले सकते हैं. नेपाल की प्राकृतिक सुंदरता टूरिस्ट्स को आकर्षित करती है. अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अपनी विश लिस्ट में नेपाल को शामिल कर लीजिए. हिमालय की पहाड़ियों से घिरा ये देश प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ संस्कृति और सभ्यता को देखने का नया नजरिया देगा. 


भूटान 


हिमालय की गोद में बसा एक छोटा सा देश भूटान. विदेश यात्रा के लिए इस देश के बारे में भी प्‍लान किया जा सकता है. ये देश ऐतिहासिक स्थलों और सांस्कृतिक आकर्षणों का केन्‍द्र रहा है. यह पूर्वी हिमालय के दक्षिणी ढलानों पर स्थित है. भूटान पहाड़ों, हरी-भरी घाटियों और जंगलों से घिरा हुआ है. महान बौद्ध वास्तुकला, कल्‍चर और आसपास की वनस्पती के कारण आपको इस क्षेत्र से प्यार हो जाएगा. यहां घूमने के लिए टाइगर्स नेस्ट, ताशीछो दजोंग, भूटान का संग्रहालय, गंगटे मठ, लोक विरासत संग्रहालय, रॉयल मानस राष्ट्रीय उद्यान, बुमडेलिंग वन्यजीव अभयारण्य है. 


मालदीव


दिवाली की छुट्टियों में अगर आप भी कोई बेहतरीन ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो मालदीव आपके लिए एकदम सही जगह है. यहां की खूबसूरत तस्वीरें तो आपने सेलिब्रिटीज के सोशल मीडिया पर देखी ही होंगी. बता दें कि अक्‍टूबर महीने में इस जगह घूमने का मजा किसी और मौसम से कहीं ज्यादा है. दुनिया भर से लोग अपने हनीमून, बीच हॉलिडे या बस आराम करने के लिए इस आइलैंड में आते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर