काठमांडू
ये नेपाल की राजधानी है जो कि अपने मठों, मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां की शांति और खूबसूरती आपको काफी अच्छी लगेगी. एक बार तो जाना बनता है यहां.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वयंभूनाथ मंदिर
ये मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू में मौजूद है, जो कि ऊंची पहाड़ी पर स्थित है. इस मंदिर का काफी महत्तव है. इस मंदिर को मंकी टेंपल के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप नेपाल जाएं तो यहां भगवान शंकर के दर्शन जरूर करें.


भक्तपुर
जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये भक्तों का शहर है. यहां आपको कई तीर्थस्थल और मंदिर देखने को मिल जाएंगे. यहां जाकर आपको हर जगह भक्ति का एहसास होगा.


लुम्बिनी
इस प्राचीन शहर में भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. धार्मिक दृष्टि से इस जगह का काफी महत्तव भी है. लुम्बिनी में ही माया देवी का मंदिर भी है, साथ ही  पवित्र पुष्करिणी तालाब, और अशोक स्तंभ भी मौजूद है.



पोखरा
पोखरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां आपको फेवा झील, गुफाएं, और सरांकोंट जैसी जगहें आप घूम सकते हैं. यहां आकर आपको शांति का अनुभव होगा.


इलाम
इलाम में आपको चाय के बागान और हरी भरी पहाड़ियां देखने को मिलेंगी. यहीं पर आप पाथीभारा मंदिर में दर्शन भी कर सकते हैं, जिससे मन को काफी शांति मिलती है.