Hair Smootheing Side Effects: हर किसी को खूबसूरत और चमकदार बाल पसंद होते हैं. बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लोग महंगे- महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. वहीं कई लोग बालों पर अलग-अलग हेयर ट्रीटमेंट्स भी करवाते हैं.खास तौर पर महिलाएं. जी हां महिलाएं बालों को स्ट्रेट और सिल्की बालों के लिए हेयर स्मूथनिंग करवाती है. यह एक तरह का केमिकल ट्रीटमेंट है जो बालों को सीधा और सिल्की करने के लिए होता है.हेयर स्मूथनिंग से फ्रिजी और डैमेज बालों को सीधा और मुलायम किया जाता है. इस ट्रीटमेंट को करवाने से बाल एक साल तक सीधे रहते हैं. यह बालों की सेहत के लिए बहुत ही खराब होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस ट्रीटमेंट को करने के लिए बालो पर अमीनो एसिड की परत लगाई जाती है उसके बाद बालों को हाई हीट पर स्ट्रेट किया जाता है. ऐसा करने से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बालों में स्मूथनिंग करवाने के क्या नुकसान होते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 बालों में हेयर स्मूथनिंग करवाने के नुकसान


बाल पतले हो जाते हैं -
अगर आप बार-बार ट्रीटमेंट बालों में हेयर स्मूथनिंग लेते हैं तो इससे बालों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हेयर स्मूथिंग के दौरान काफी  केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है इससे बाल ऊपर से देखने में तो हेल्दी लगते हैं लेकिन जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और इससे बाल टूटने लगते हैं जिसकी वजह से बाल पतले हो जाते हैं. 


हेयर फॉल की समस्या हो सकती है -
हेयर स्मूथनिंग के दौरान बालों पर केमिकल की परत चढ़ाई जाती है जिससे बालों को काफी नुकसान होता है. बालों पर हीटिंग और आयरनिंग की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से बालों में हेयर फॉल. दोमुंहे और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं