Egg Side Effects In Summer: अंडे का सेवन वैसे तो सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है.ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं.जिसकी वजह से बॉडी को कई फायदे मिलते हैं. वहीं अगर रोजाना अंडे का सेवन किया जाए तो आपको कई फायदे मिलते हैं. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और मांसपशियों का विकास होता है. लेकिन गर्मियों में इसका सेवन करना आपको परेशानी में डाल सकता है. जी हां अंडे का सेवन गर्मियों में करने से यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम अंडे का सेवन करने के क्या नुकसान हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मियों के मौसम में अंडे का सेवन करने के नुकसान-
पेट में बढ़ जाती है गर्मी-

गर्मी के मौसम में अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो पेट में गर्मी बढ़ जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से गर्मी और बढ़ जाती है. ऐसे में आपका पेट खराब हो सकता है. वहीं आपको एसिडिटी और जलन जैसी समस्या होने लगती है. इसलिए गर्मियों में अंडे का सेवन करने से बचें.


पाचन बिगड़ जाता है-
गर्मियों के मौसम में अंडे का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्साएं होने लगती हैं. ऐसे में आपको पेट में दर्द औप अपच की दिक्कत होने लगती है. इसलिए अगर आप गर्मी के मौसम में अंडा खाते हैं तो आपको खूब पानी पीना चाहिए.


किडनी पर पड़ता है बुरा असर-
गर्मियों में अंडे का सेवन करने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए इसका सेवन करने से किडनी को नुकसान पहुंचता है. ऐसे अगर आपको पहले से ही किडनी से जुड़ी दिक्कत है तो आपको अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.