Causes Of Nightmares: हम सभी ने कभी न कभी डरावने सपने देखे होंगे, जिसे हम 'नाइटमेयर' या 'डरावने सपने' के नाम से जानते हैं. ये ऐसे सपने होते हैं, जो हमें डर और घबराहट महसूस कराते हैं और हमें अचानक नींद से जगा देते हैं. ये सपने हमें परेशान कर सकते हैं और हमारी नींद को भी खराब कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि इन डरावने सपनों का कारण क्या हो सकता है और हम इन्हें कैसे रोक सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 नाइटमेयर के कारण: सबसे पहले, हमें यह समझना महत्वपूर्ण है कि नाइटमेयर क्या होते हैं और वे होते क्यों हैं. मनोविज्ञानी मानते हैं कि नाइटमेयर अक्सर हमारे दिनचर्या, चिंताएं, तनाव और भय के प्रतिक होते हैं. यदि हम किसी चीज़ की चिंता कर रहे हैं या हमें किसी बात का डर है, तो वह हमारे सपनों में प्रकट हो सकता है. 


 डरावने सपनों को रोकने के उपाय 


   1. तनाव को कम करें: तनाव और चिंता अक्सर नाइटमेयर का कारण बनती है। इसलिए, आपको अपने दिनचर्या में ध्यान, योग और अन्य आत्म-संतुलन गतिविधियों को शामिल करने की आवश्यकता है. 


   2. स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं: एक स्वस्थ जीवनशैली, जिसमें संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद शामिल हो, नाइटमेयर को रोकने में मदद कर सकती है.


   3. सोने से पहले सकारात्मक सोचें: यदि आप सोने से पहले सकारात्मक और खुशनुमा विचारों को अपने मन में लाते हैं, तो यह नाइटमेयर की संभावना को कम कर सकता है. बता दें नाइटमेयर आम तौर पर हमारे मन की बेचैनी और अस्थिरता का परिचायक होते हैं. इसलिए, इन्हें रोकने के लिए हमें अपने मन की गहराईयों में जाने, अपनी चिंताओं को सामना करने, और एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)