Sinus Treatment Home Tips: गर्मी का मौसम चल रहा है. ऐसे में इस मौसम में साइनस की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. जी हां साइनस होने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं. जैसे नाक का बहना, चेहरे में दर्द और बुखार आना. यह समस्या लोगों को जुकाम होने के बाद होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों लोग खुद को गर्मी से बचाने के लिए ज्यादातर समय एसी के सामने रहते हैं और ठंडा खाते हैं. ऐसे में आपको साइनस की समस्या परेशान कर सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि साइनस की शिकायत होने पर आपको किस तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं और यह समस्या आपको किस तरह से परेशान कर सकती है?
साइनस की समस्या होने पर अपनाएं ये तरीके-
चेहरे पर भाप लें-

साइनस से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप चेहरे पर भाप लें. बता दें साइनस से आराम पाने के लिए भाप लेना सबसे आसान तरीका माना जाता है.ऐसा इसलिए साइनस में भाप लेने से मॉइस्चराइद होता है और आपको रिलैक्स फील होता है.वहीं भाप लेना बहुत ही आसान तरीका है. भाप लेने के लिए आप गैस पर पानी उबालने रखें और जब पानी में उबाल आ जाए तो इसे किसी बर्तन में निकाल लें अब इस पानी से निकल रही को लेने की कोशिश करें. इसके साथ ही एक तौलिया ले अब इसे सिर पर रखें ऐसा करने से भाप सीधे आपके चेहरे पर लगेगी. लेकिन ऐसा करते हुए आप बहुत ही सावधान रहें ताकि पानी गिरे नहीं. ऐसा करने से आपको साइनस की दिक्कत से आराम मिलेगा.
गर्म सूप पिएं-
सूप आपकी कई बीमारियों में फायदेमंद होता है. वहीं गर्म सूप में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो साइनस की परेशानियों को कम करने में मदद करते हैं.  वहीं आप सूप की ही तरह हर्ब चाय का भी उपयोग कर सकते हैं. इसमें भी आपको साइनस की समस्या से आराम मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी