Reasons of morning headache: कुछ लोग 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद भी थकान से जूझ रहे होते हैं इन लोगों की शिकायत होती है कि नींद पूरी करने के बाद भी दिनभर सिर में दर्द बना रहता है. अगर आप या आपके घर में कोई ऐसी दिक्कत का सामना कर रहा है तो उसे तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह लेनी चाहिए वरना ये दिक्कत बढ़ते हुए किसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. आइए जानते हैं कि इस समस्या से किस तरह छुटकारा पाया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों होता है ऐसा दर्द


हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सुबह सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं. शरीर में पानी की कमी की वजह से सिर दर्द हो सकता है. अगर कोई शख्स ज्यादा शराब का सेवन करता है तो उसे सिर दर्द की दिक्कत हो सकती है. किसी बीमारी के चलते भी लोगों में सिर दर्द की समस्या देखी जाती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह एक आम बात है. कुछ लोगों में ज्यादा तनाव और चिंता के चलते भी यह दिक्कत होती है. बदलती शिफ्ट में काम करने की वजह से भी लोगों के सिर में दर्द होता है. यह सर्केडियन रिदम डिसऑर्डर की वजह से भी हो सकता है. कई लोग देर रात कंप्यूटर पर काम करते हैं, उनको भी सुबह उठने पर सिर दर्द की शिकायत होती है. 


क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स


अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपकी इस समस्या का समाधान हो सकता है. इसके साथ हेल्थ एक्सपर्ट्स के जुझाए गए कुछ नुस्खे यहां बताए जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं. अगर आप सुबह उठते ही सिर दर्द की समस्या का सामना कर रहे हैं तो माथे पर कोल्ड आइस पैक रखें. इससे आपकी दिक्कत कम हो जाएगी. बीच-बीच में गर्दन और सिर के लिए हीटिंग पैड रखें. इसके साथ हल्की मात्रा में कैफीन आपको दर्द से आराम दे सकती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर