Benefits of Orange: फल हमारे सेहत के लिए बेहद जरुरी होता है, ये हमें पौष्टिक आहार देता है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. फलों में काफी न्यूट्रिएंट्स(nutrients) पाए जाते हैं. ऐसा ही एक फल है संतरा जो बेहद ही फायदेमंद होता है. साथ ही ये वजन घटाने में भी काम करता है और स्किन में ग्लो भी लाता है. जानकारी के लिए बता दें की संतरा एक साइट्रस फ्रूट(citrus fruit) है जो खाने पर खट्टा-मीठा लगता है, संतरा बॉडी में पाए जाने वाले फैट को कम करने का काम करता है. संतरे का छिलका भी बेहद फायदेमंद होता है ये स्किन में ग्लो लाने का भी काम करता है. आपको बता दें की संतरा वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी(calorie) पाइ जाती है, साथ ही इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रियस जैसे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम (Fiber, Protein, Vitamins, Calcium) आदि जैसे तत्व है जो बॉडी को हेल्दी बनाता है इसलिए संतरे का सेवन करने से वजन कम हो जाता है. आज हम आपको संतरे के फायदे के बारे में बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ें: Hair Care Tips: आप भी रोजाना धोते हैं बाल? तो हो सकते हैं ये नुकसान


 


संतरा खाने के फायदे


डायजेशन(digestion)-
संतरे में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही ये खाना जल्दी पचाने के साथ-साथ गैस की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. कई लोगों को कब्ज की बीमारी होती है और क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है तो ये इसे छुटकारा दिलाता है. 


यह भी पढे़ें: Health Tips: सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स, रहेंगे हमेशा फिट


इम्यूनिटी बढ़ाए (increase immunity)-
संतरे में कई रोग को दूर करने की क्षमता है. ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है जिससे किसी भी तरह की बीमारी से लड़ा जा सकता है.इसके अलावा ये हाई बल्ड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. 
हाइड्रेटेड रखें(hydrated)-
संतरा एक जूसी फ्रूट है, इसमें अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है. जानकारी के लिए बता दें की संतरे में 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है जिस कारण इसके सेवन करने से हमें अच्छे अमाउंट में पानी का सोर्स मिल जाता है. इसका सेवन करने से लंबे समय तक हम हाइड्रेटेड रहते है और खास तौर पर हम जब वेट लॉस करते है तो ये हमें हाइड्रेटेड रखता है. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)