Hair Care Tips: आप भी रोजाना धोते हैं बाल? तो हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11212815

Hair Care Tips: आप भी रोजाना धोते हैं बाल? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Disadvantages of Washing Hair Daily: हर रोज बाल धोना भी हेल्दी बालों के लिए जरूरी नहीं होता है. बल्कि इससे आपके बालों को नुकसान होता है. हम यहां आपको बताएंगे कि रोजाना बालों को धोने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

 

Hair Care Tips: आप भी रोजाना धोते हैं बाल? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Disadvantages of Washing Hair Daily: नियमित रूप से बाल धोने से आपके बालों में मौजूद गंदगी साफ होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रोज बाल धोना भी हेल्दी बालों के लिए जरूरी नहीं होता है. बल्कि इससे आपके बालों को नुकसान होता है. जी हां अगर आप रोजाना बाल धोते हैं तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. इसके साथ ही बालों से जुड़ी अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में सिर्फ 2 या 3 दिन ही बालों को धोएं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि रोजाना बालों को धोने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

यह भी पढे़ं: Weight Loss Tips: अलसी का पानी पीने से पेट की चर्बी होती है कम, इस तरह से करें सेवन

 

रोजान बाल धोने के नुकसान-

बालों की चमक और टेक्सचर पर पड़ता है असर-

बालों को बार-बार धोने से या रोजाना धोने से आपको बालों का नैचुरल टेक्सचर बिगड़ सकता है.साथ ही आपके बालों की चमक भी जा सकती है. ऐसे में बालों की प्राकृतिक बनावट और चमक धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. इसलिए कोशिश करें कि बालों को हफ्ते में 2 बार ही धोएं.
 स्कैल्प हो सकता है ड्राई
बालों को धोने से स्कैल्प हेल्दी होता है. इससे स्कैल्प में होने वाले संक्रमण से बचाव किया जा सकता है. लेकिन अगर आप हर दूसरे दिन बालों को  धोते हैं तो इससे आपका स्कैल्प में खुजली और बाल झड़ने की पेरशानी हो सकती है. इसलिए बालों को जल्दी-जल्दी धोने से बचें.

यह भी पढे़ं:Heart Health: कमजोर हार्ट मसल्स की इस तरह करें पहचान, नहीं तो गवानी पड़ सकती है जान

बढ़ जाता है डैंड्रफ-
स्कैल्प ड्राई होने से ड्रैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है. इससे आपरे स्कैल्प पपड़ीदार हो सकते हैं. ऐसे में बार-बार शैंपू करने से यह समस्या हो बढ़ सकती है.साथ ही बालों में काफी ज्यादा डैंड्रफ होने से आपके बाल कापी कमजोर भी होने लगते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news