Pancreas Health: पेंक्रियाज यानी कि अग्नाशय शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, जो कई सारी क्रियाओं के लिए जरूरी है. हमारे शरीर के बहुत से कामों के लिए जरूरी हार्मोन और एंजाइम का स्त्रावण पेंक्रियाज (Pancreas) से ही होता है. इसलिए पेंक्रियाज का ध्यान रखना जरूरी है. पेंक्रियाज ब्लड के फ्लो को कंट्रोल करने जैसे कई अहम काम करने में भूमिका निभाता है. पेंक्रियाज को हेल्दी रखने के लिए हम रोजाना कुछ एक्सरसाइज और योग कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेंक्रियाज और बीमारी
पेंक्रियाज के बिना शरीर की कई क्रियाएं नहीं हो सकती है. अगर शरीर को हेल्दी रखना है तो पेंक्रियाज को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. पेंक्रियाज से डायबिटीज के लिए उत्तरदायी हार्मोन इंसुलिन और पाचन के लिए जरूरी कई हार्मोन्स का स्त्रावण होता है. अगर पेंक्रियाज ठीक तरह से काम न करे तो बॉडी की हालत बिगड़ सकती है और डायबिटीज और पाचन की गंभीर परेशानियां हो सकती है. 


पेंक्रियाज के लिए योग
योग और व्यायाम करना पेंक्रियाज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जानते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है.


उत्तानासन
उत्तानासन करने से पूरी बॉडी स्ट्रेच हो जाती है. इससे शरीर के हर अंग को फायदा मिलता है. आलस भी दूर हो जाता है. पेंक्रियाज की  हेल्थ के लिए उत्तानासन बहुत फायदेमंद है. उत्तानासन योग करना पेंक्रियाज के साथ हार्ट और फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद है. 


गोमुखासन 
गोमुखासन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे करने से पेंक्रियाज हेल्दी बना रहता है. गोमुखासन पाचन और किडनी के लिए भी फायदेमंद है. अगर डायबिटीज की परेशानी है तो नियमित रूप से गोमुखासन करना चाहिए इसे करने से पेंक्रियाज ठीक से काम करता है और इंसुलिन का लेवल सही बना रहता है. 


मयूरासन
मयूरासन अग्नाशय के लिए फायदेमंद है. अगर गैस या फिर डायबिटीज की परेशानी है तो मयूरासन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे करने के लिए ज्यादा स्टेमिना की जरुरत होती है. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर