Indian Diplomat: विदेशों में मौजूद खालिस्तान समर्थक अब अपनी भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी ला रहे हैं. कनाडा, यूएस और यूएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानी समर्थक अपने एजेंडे को तेजी से आगे बढ़ाने में जुटे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के हाई कमिश्‍नर और काउंसल जनरल पर खालिस्‍तानी पोस्‍टर्स लगे हैं जिनमें  दो भारतीय राजनयिकों को खालिस्तानी लीडर निज्जर का हत्यारा करार दिया गया है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक 8 जुलाई को खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय दूतावास तक एक मार्च निकालने की भी तैयारी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें ऑस्‍ट्रेलिया में मेलबर्न में 29 जनवरी को खालिस्‍तान समर्थकों और भारत समर्थकों के बीच झड़प हुई थी. खालिस्‍तानी समर्थक पंजाब की आजादी के लिए जनमत संग्रह के नाम पर इकट्ठा हुए थे. इसके बाद कुछ हिंदू मंदिरों को भी खालिस्तानी समर्थकों द्वारा निशाना बनाए जाने की बात सामने आई.


इसी तरह के पोस्टर कनाडा में सोशल मीडया पर प्रसारित हो रहे हैं जिनमें भारतीय राजनयिकों का नाम आया है. इस मसले पर कनाडा की विदेश मंत्री मिलानी जॉली ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘कनाडा राजनयिकों की सुरक्षा के संबंध में वियना संधियों के तहत अपने दायित्वों को बहुत गंभीरता से लेता है.’


जॉली ने कहा, ‘कनाडा आठ जुलाई को नियोजित एक प्रदर्शन के संबंध में ऑनलाइन प्रसारित हो रही कुछ प्रचारात्मक सामग्री को लेकर भारतीय अधिकारियों के करीबी संपर्क में है. यह प्रचारात्मक सामग्री अस्वीकार्य है.’ उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कुछ लोगों के कृत्यों को ‘पूरे समुदाय या कनाडा की सहमति नहीं है.’ इससे एक दिन पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत ने कनाडा, ब्रिटेन तथा अमेरिका जैसे अपने साझेदार देशों को ‘चरमपंथी खालिस्तानी विचारधारा’’ को तवज्जो न देने के लिए कहा है क्योंकि यह उनके रिश्तों के लिए ‘सही नहीं’ है.