Canada Latest Travel Advisory for India: कनाडा में बसे खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत के राजनयिक को निष्कासित करने और फिर भारत के पलटवार के बाद अब जस्टिन ट्रूडो सरकार ने एक और उकसावे वाला काम कर दिया है. ट्रूडो सरकार ने मंगलवार देर रात ट्रैवल एडवाइजरी जारी करके भारत में यात्रा कर रहे कनाडियन नागरिकों को बेहद सतर्क रहने को कहा है. दूसरे शब्दों में कहें तो इस तरह की ट्रैवल एडवाइजरी आमतौर पर हिंसाग्रस्त या आतंकवाद का सामना कर रहे देशों के लिए जारी की जाती है. माना जा रहा है कि भारत की ओर से बुधवार को इस पर कड़ा रिएक्शन दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस प्रदेश की यात्रा से बचें


कनाडियन सरकार (Canadian Government) की ओर से जारी ट्रैवल एडवाइजरी के मुताबिक, कनाडा के नागरिक जम्मू कश्मीर की यात्रा करने से बचें. वहां पर सुरक्षा के गंभीर हालात हैं. प्रदेश में आतंक, मिलिटेंसी, सिविल अनरेस्ट और अपहरण के खतरे बने हुए हैं. अगर वहां जाना भी पड़े तो बहुत ज्यादा ऐहतियात बरतें और अनावश्यक रूप से इधर-उधर न घूमें.'


खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर विवाद


बताते चलें कि भारत में खालिस्तान आतंकवाद को भड़काने और कई हत्याओं में शामिल रहे आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की 3 महीने पहले कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वह आतंकी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स चीफ का चीफ था, जिस पर भारत सरकार ने 10 लाख रुपये का इनाम रखा हुआ था. भारत सरकार की ओर से खालिस्तानी गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए काफी वक्त से कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार से आग्रह किया जा रहा था लेकिन वोटों की राजनीति की वजह से इस पर कभी भी अमल नहीं किया गया.


पीएम मोदी ने ट्रूडो को सुनाई खरी-खरी


जी-20 समिट में शामिल होने भारत पहुंचे कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) से हुई संक्षिप्त मुलाकात में पीएम मोदी ने एक बार फिर कड़े लहजे में इस बारे में बात की, जिस पर ट्रूडो बौखला गए. अपने देश लौटने के बाद ट्रूडो ने सोमवार को कनाडियन संसद में निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया. साथ ही कनाडियन विदेश मंत्री ने बताया कि इस संबंध में भारत के एक राजनियक को निष्कासित कर दिया गया है.


कनाडा को भारत का पलटवार


इसके बाद भारत सरकार का कठोर रिएक्शन सामने आया. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा (Justin Trudeau) के उच्चायुक्त को बुलाकर कनाडा सरकार के आरोपों को खारिज किया. साथ ही जैसे को तैसा जवाब देते हुए भारत में तैनात कनाडा के एक राजनयिक को 5 दिन के अंदर देश छोड़ने का आदेश दे दिया. 


फिर दोबारा होगा रिएक्शन?


इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय ने बाद में एक बयान जारी कर कनाडा सरकार (Canadian Government) को एक बार फिर आइना दिखाया और उसके रवैये पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए खालिस्तानी आतंकियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की. अब ट्रूडो सरकार की ओर से ट्रैवल एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत सरकार की ओर से भी इसी तरह का फिर पलटवार किया जा सकता है. 


(एजेंसी ANI)