नई दिल्ली: किम जोंग उन (Kim Jong Un) के एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होने की तस्वीरें बाहर आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के नेता की वापसी और सेहत को लेकर 'खुश' हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि -'मुझे यह देखकर खुशी हुई कि वह वापस आ गए हैं और ठीक हैं!'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर कोरियाई मीडिया द्वारा साझा की गई तस्वीरों में दिखाई दिया कि किम ने करीब तीन हफ्तों के बाद पहली सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज करवाई, जिससे उनके गंभीर रूप से बीमार होने और मृत्यु की अटकलों को विराम लग गया. उत्तर कोरिया के स्टेट टेलीविजन ने शुक्रवार को प्योंगयांग के उत्तर में सुचॉन में एक फर्टिलाइजर कारखाने के उद्घाटन समारोह में किम को चलते, हंसते और सिगरेट पीते दिखाया.



कुछ समय से, किम के खराब स्वास्थ्य से जुड़ी अफवाहें फैलने लगी थीं, क्योंकि वो 15 अप्रैल के उत्सव में शामिल नहीं हुए थे, जो उत्तर कोरियाई के राजनीतिक कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण दिन था. 15 अप्रैल के दिन किम के दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक का जन्म हुआ था.


कुछ ऐसी खबरें भी आ रही थीं जिनमें दावा किया गया था कि किम जोंग उन की मौत हो चुकी है. हालांकि, दक्षिण कोरिया और ट्रंप समेत, संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों ने इन दावों को खारिज किया था.


इससे पहले शनिवार को कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने कहा कि किम ने शुक्रवार को उद्घाटन समारोह में एक रिबन काटा और कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोग अपने नेता को देखकर खुशी से चिल्लाए और खूब तालियां बजाईं. किम आखिरी बार 11 अप्रैल को किसी सार्वजनिक सभा में दिखाई दिए थे, जहां उन्होंने एक वर्कर्स पार्टी पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता की थी.