France request Madonna: अपनी धरोहरों को समेटने में फ्रांस (France) का कोई सानी नहीं है. यूरोप के समद्ध और शक्तिशाली देशों के क्लब में शामिल फ्रांस अपने राष्ट्रीय प्रतीकों को लेकर हमेशा दूसरों से दो कदम आगे रहा है. फ्रांस के पॉपुलर यूथ आइकॉन और राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो (Emmanuel Macron) भी देश के सतत विकास के साथ जनता को उनकी जड़ों से जोड़ने वाले आयोजनों को प्राथमिकता देने के लिए जाने जाते हैं. इसी सिलसिले में अब फ्रांस, यूरोप की सांस्कृतिक राजधानी बनने की दिशा में प्रयास कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैडोना से मांगी ये चीज


रॉयटर्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बीच फ्रांस में हॉलीवुड सिंगर और ब्यूटी क्वीन मैडोना की जबरदस्त पूछ हो रही है. हर ओर बस मैडम मैडोना के चर्चे हैं, हालांकि इस बार वो अपने किसी एलबम या खूबसूरती के लिए नहीं, बल्कि अपने नायाब एंटीक्स के कलेक्शन को लेकर सुर्खियों में हैं. दरअसल नॉर्थ फ्रांस स्थित अमीन्स (Amiens) सिटी के मेयर ने मैडोना से पहले विश्व युद्ध के दौरान खोई हुई अपने शहर की एक 19वीं सदी की उस नायाब पेंटिंग को कुछ समय के लिए देने की गुजारिश की है, जिसके बारे में माना जा रहा ​​है कि उस पेटिंग को मैडोना ने खरीदा होगा. 


फ्रांस को क्यों चाहिए पेंटिंग?


फ्रांस को ये पेंटिंग क्यों चाहिए इसका जवाब ये है कि वो अपने देश को यूरोप की सांस्क्रतिक राजधानी बनाने के सपने को पूरा करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ा सकें. जेरोम-मार्टिन लैंग्लॉइस द्वारा बनाई गई इस पेंटिंग को 'डायना एंड एंडिमियन' पेंटिंग का नाम दिया गया है. जिसमें रोमन देवी डायना को सुंदर देवता एंडीमियन को प्यार से देखते हुए दिखाया गया है.


जर्मनी के हमले में खोई थी पेंटिंग


इस पेंटिंग को आखिरी बार एमिएन्स के म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया था, लेकिन साल 1918 में जर्मनी द्वारा इस शहर पर बमबारी के बाद ये बेशकीमती पेंटिंग खो गई थी. फ्रांसीसी न्यूज़ पेपर 'ले फिगारो' के मुताबिक ये गुमशुदा और महान पेंटिंग साल 1989 में न्यूयॉर्क में हुए एक नीलामी समारोह ले जाई गई थी, जहां मैडोना ने इसे हासिल करने लिए 1.3 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था.


फ्रांस ने मैडोना को अपनी गुजारिश के सिलसिले में पत्र भेजा है, इस सिलसिले में उन्हें ई-मेल भी किए गए. हालांकि अभी मैडोना या उनके प्रवक्ता की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है. पेटिंग में रोमन देवी डायना को अप्रतिम सुंदरता के प्रतीक एंडीमियन को गहरे प्रेम में डूबा दिखाया गया है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं