नई दिल्ली: आज विज्ञान ने हमारे जीवन को बहुत आसान कर दिया है, लेकिन आज से कई हजार साल पहले के इंसानों का जीवन आसान नहीं है. अगर हम लाखों साल पीछे जाएं तो शायद इंसान और जानवरों के रहन-सहन में विशेष अंतर नहीं रहा होगा. लेकिन पुरातत्वविदों की ताजा खोज इस सोच को खारिज करती है. नए अध्ययनों के मुताबिक आज से सात लाख साल पहले इंसानों के पूर्वज पत्थरों के औजार बनाना, समु्द्री जहाज बनाना और हजारों किलोमीटर की समु्द्री यात्रा करना सीख चुके थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलीपींस में मिले प्रमाण 
 


फिलीपींस के लुजोन में मिले सात लाख साल पुराने पत्थर के हथियार (फोटो सौजन्य- नेचर)

आर्कियोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका ने अपनी पत्रिका आर्कियोलॉजी के सितंबर/अक्टूबर के अंक में एक रिपोर्ट पब्लिश की है. रिपोर्ट के मुताबिक फिलीपींस के लुजोन द्वीप में हुई नई खोज के मुताबिक फिलिपींस में सात लाख साल पहले इंसान पहुंच चुके थे. एक अंतरराष्ट्रीय जांच दल को वहां 57 पत्थर के हथियार मिले हैं. इसके साथ ही गैंडे की हड्डियां मिली हैं, जिन पर पत्थर के हथियारों से काटे जाने के निशान हैं. कुछ हड्डियां चूर-चूर हैं, जैसे उनके अंदर की मज्जा निकाल कर खाई गई हो. इससे पता चलता है कि साल लाख साल पहले के इंसान अपनी सेहत को लेकर कितने फिक्रमंद थे. 



 


बदली पुरानी अवधारणाएं 
अभी तक ये माना जाता था कि फिलीपींस में इंसान 67,000 साल पहले पहुंचे थे. ऐसे में ये ताजा रिसर्च पुरातत्व को लेकर हमारी बुनियादी सोच को हिलाने की ताकत रखती है. निश्चित रूप से ये लोग एशिया से दक्षिण चीन सागर के रास्ते यहां तक पहुंचे होंगे. इसके लिए उन्हें करीब 1000 किलोमीटर की यात्रा तय करनी पड़ी होगी, जो बिना अच्छी नाव तथा नौका संचालन के अच्छे ज्ञान के बिना संभव नहीं है. वर्तमान मानव जाति होमो सेपियन्स है, जिसमें सोचने और विचार करने की क्षमता है. लेकिन यदि सात लाख साल पहले मानव जाति समुद्री जहाज बना रही थी, इसका अर्थ है कि होमो सेपियन्स के पूर्ववर्ती होमिनिन्स में भी सोचने और विचार करने की क्षमता थी. सात लाख से सवा लाख साल पहले मिडिल प्लाइस्टसीन युग में होमिनिन्स पानी के जहाज बना रहे थे, उनमें समुद्र पार करने की क्षमता थी और वो दक्षिण चीन सागर को पार करके मेनलैंड चीन से फिलीपींस के लुजोन द्वीप तक पहुंच सकते थे.


हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि मनुष्य के पूर्वजों ने 32 लाख साल पहले पत्थरों के हथियारों को बनाना और उससे जानवरों का शिकार करना शुरू कर दिया था. लेकिन पहली बार इस बात के सबूत मिले हैं कि लाखों साल पहले इंसानों के पूर्वजों द्वारा हजारों किलोमीटर की समुद्री यात्रा भी की जा रही थी.