Fighter Jet Toilet: एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान (Fighter Jet) दुनिया के सबसे बेहतरीन फाइटर जेट में से एक है. इसमें सिंगल सीट होती है. F-16 लड़ाकू विमान अमेरिका में निर्मित हुआ और यह अमेरिका सहित कई देशों के पास हैं. F-16 लड़ाकू विमान हर मौसम में आसमान में उड़ सकता है और दुश्मन के ठिकानों को तबाह कर सकता है. F-16 लड़ाकू विमान आसमान में 40 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर उड़ सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर फाइटर प्लेन उड़ाते वक्त किसी पायलट को टॉयलेट लग जाए तो वह क्या करता है? क्या लड़ाकू विमान में टॉयलेट बना होता है और अगर नहीं तो पायलट कैसे टॉयलेट करता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उड़ान के वक्त पायलट कैसे करता है टॉयलेट?


बता दें कि एडवांस्ड लड़ाकू विमानों में पायलट के लिए स्पेशल व्यवस्था होती है. अमेरिकी वायुसेना के पायलट हसार्ड ली ने बताया है कि उड़ान के वक्त लड़ाकू विमान में पायलट कैसे टॉयलेट करता है? उन्होंने एक वीडियो में इसके बारे में बताया है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. आइए इसके बारे में जानते हैं.


ये चीज आती है पायलट के काम


पायलट हसार्ड ली ने कहा कि लड़ाकू विमान में उड़ान के समय पायलट के पास कई पिडल पैक होते हैं. इन पैक में सोखने वाले दाने यानी अब्सॉर्वेंट बीड्स होते हैं. यह डिटर्जेंड पाउडर के जैसा होता है. पायलट इसी पैक के अंदर टॉयलेट करते हैं. यूरिन जैसे ही इसके संपर्क में आता है वह जेल बन जाता है और बिखरता नहीं है. टॉयलेट के बाद पायलट इसके पैक को विमान में बने कंपार्टमेंट में रख देते हैं.



पायलट को इस बात का रखना पड़ता है ध्यान


अमेरिकी एयरफोर्स के पायलट हसार्ड ली ने कहा कि एक वक्त वो अफगानिस्तान में तैनात थे. तब वो वहां कई बार 8 घंटे तक भी फाइटर जेट उड़ाते थे. तब टॉयलेट उनको उड़ान के वक्त जेट में ही करना पड़ता था. उड़ान के वक्त टॉयलेट करते समय ये भी ध्यान रखना पड़ता है कि विमान कुछ मिनटों तक एकदम सीधा उड़ता रहे.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं