Iran Visa Free to Indians: ईरान की सरकार के ऐलान के बाद मिडिल ईस्ट में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए एक खुशखबरी है कि उनके लिए ईरान में यात्रा करना अब वीजा फ्री हो गया है. ईरान जाने वाले भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं होगी. ईरान की सांस्कृतिक विरासत, पर्यटन और हस्तशिल्प मंत्री एजातुल्ला जर्गामी ने कहा है कि इस निर्णय का उद्देश्य पर्यटन आगमन को बढ़ावा देना और दुनिया भर के देशों से अधिक विजिटर्स को आकर्षित करना है. उन्होंने कहा कि ईरानी कैबिनेट ने भारत से आने वाले आगंतुकों के लिए वीजा आवश्यकताओं को एकतरफा रद्द करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही ईरान ने बुधवार को 33 देशों के लिए वीजा आवश्यकताओं को माफ करने का फैसला किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'पर्यटन आगमन को बढ़ावा देना'
असल में बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए जरघामी ने कहा कि इस फैसले का उद्देश्य पर्यटन आगमन को बढ़ावा देना और दुनिया भर के देशों से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करना है. उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास ईरानोफोबिया अभियानों को बेअसर कर सकते हैं. बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए जरघामी ने कहा कि इस निर्णय का उद्देश्य पर्यटन आगमन को बढ़ावा देना और दुनिया भर के देशों से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करना है.


ऐलान में 33 देश हैं शामिल
ईरान के नए फ्री वीजा कार्यक्रम के लिए स्वीकृत 33 देश- भारत, रूस, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सऊदी अरब, कतर, कुवैत, लेबनान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, ट्यूनीशिया, मॉरिटानिया, तंजानिया, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, सेशेल्स, इंडोनेशिया, दारुस्सलाम, जापान, सिंगापुर, कंबोडिया, मलेशिया, वियतनाम , ब्राज़ील, पेरू, क्यूबा, ​​​​मेक्सिको, वेनेजुएला, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, क्रोएशिया और बेलारूस हैं. जबकि इससे पहले ईरान ने तुर्किये, अजरबैजान गणराज्य, ओमान, चीन, आर्मेनिया, लेबनान और सीरिया के आगंतुकों के लिए फ्री वीजा का ऐलान किया हुआ था. 


पाकिस्तान का नाम नहीं है
इस लिस्ट को देखें तो इसमें पाकिस्तान का नाम नहीं है. ऐसे में एक मुस्लिम देश की तरफ से भारत को इस तरह छूट दिया जाना पाकिस्तान को जलन पैदा कर सकता है. इससे पहले हाल ही में मलेशिया, श्रीलंका और वियतनाम ने भारत से आने वाले आगंतुकों के लिए वीजा आवश्यकताओं को माफ कर दिया है. भारत पर्यटन के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है.