israel hamas gaza: बीते 24 घंटों में इजरायली सेना ने गाजा पर सबसे बड़ी स्ट्राइक की है. रात भरइजरायल की तरफ से दागे गए रॉकेट फिलिस्तीन में कहर बनकर टूटे.इजरायल का इरादा हमास को मिट्टी में मिलाने का है इसलिए रात भर गाजा पट्टी में बमबारी होती रही.  एक के बाद एक मिसाइल हमलों सेइजरायली सेना ने हमास के आतंकियों की नींद उड़ा दी. दिन भर गाजापट्टी के अलग-अलग इलाकों से इमारतों के ज़मींदोज़ होने और धुएं का गुबार उठने की तस्वीरें आती रहीं. ड्रोन से ली गईं ये तस्वीरें बता रही हैं किइजरायल का हमसला कितना घातक था. एक के बाद एक मिसाइल हमलों से गाजा पट्टी इलाका खंडहर में तब्दील होता दिखा.इजरायल की गोलाबारी से पलक झपकते ही बहुमंज़िला इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर होती दिखीं. दिन भर ऐसी एक-दो नहीं बल्कि अनगिनत तस्वीरें सामने आईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजापट्टी की चारों तरफ से घेराबंदी


हमास के आतंकी कोई हिमनाकत न कर सकें इसलिएइजरायली सेना ने गाजा पट्टी की चारों तरफ से घेराबंदी कर दी. इस दौरान जब हमास का एक टैंक आगे बढ़ता दिखा तो इज़राइली सेना ने उसे भी बम से उड़ा दिया. दरअसल शनिवार सुबह हमास के आतंकी हमले के बाद से हीइजरायली सेना बदले की आग में जल रही है. इसीलिए हमास को सबक सिखाने के लिए ताबड़तोड़ हमले बोल रही है.इजरायली सेना की इस कार्रवाई के बाद गाजा पट्टी में तबाही का मंज़र नजर आ रहा है और पूरा इलाका मलबे में तब्दील हो गया है.इजरायली हमलों के बाद लोगों में दहशत है. हर धमाके के बाद लोग सुरक्षित ठिकानों की तरफ दौड़ लगाते नज़र आ रहे हैं  


हमास के आतंकियों के साथ आम लोग भी पिस रहे हैं.इजरायली हमलों की चपेट में आए लोग अपनों को अस्पताल पहुंचाने की जद्दोजहद करते नज़र आ रहे हैं. ताबड़तोड़ बमबारी के बीच लोग सुरक्षित जगहों पर पनाह लेना चाहते हैं लेकिनइजरायली सेना तो पूरे गाजा पट्टी को तबाह करने की कसम खा चुकी है. ऐसे में गाजा पट्टी की कोई जगह सुरक्षित नहीं है, इसीलिए दहशत के साये में जी रहे लोग पलायन को मजबूर हैं. अपनी ज़िंदगी की सलामती के लिए बड़ी संख्या में लोग गाजा पट्टी छोड़कर लगातार जा रहे हैं.


वेस्ट बैंक और रामल्लाह के पास झड़प
इस बीच वेस्ट बैंक के रामल्लाह के पास बेत-एल में फिलिस्तीनी नागरिकों और इजरायली फोर्सेस के बीच झड़प हुई. यहां फिलिस्तीनी लोग गाजा पट्टी के लोगों के समर्थन में प्रदर्शन करते दिखे. इस दौरान फिलिस्तीन समर्थकों ने पथराव भी किया. जबकि एक फिलिस्तीनी नागरिक आगजनी के बीचइजरायली सेना की तरफ गोले बरसाता हुआ भी नज़र आया.इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में ताबड़तोड़ हमलों के साथ ही हमास को चौतरफा घेरने की तैयारी की है. इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी का आदेश दिया है और अधिकारियों से वहां की बिजली, ईंधन और खाने की सप्लाई काटने को कहा है.


'किसी भी आतंकी को नहीं छोड़ेंगे'


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी साफ-साफ कहा कि हमास के आतंकियों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. इजरायल युद्धरत है. हम यह युद्ध नहीं चाहते थे. इसे बेहद क्रूर और बर्बर तरीके से हम पर थोपा गया. हालांकि इस युद्ध की शुरुआत इजराइल ने नहीं की थी लेकिन इजराइल इसे ख़त्म करेगा.हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके, उन्होंने ऐतिहासिक गलती की है. हम ऐसी कीमत वसूलेंगे जो उन्हें और इज़राइल के अन्य दुश्मनों को आने वाले दशकों तक याद रहेगी.यानी इजरायल अपने हर नागरिक की मौत और हर शहर में हुए नुकसान की भरपाई तक शांत बैठने वाला नहीं हैं. इजरायल ने ये भी साफ कर दिया है कि जब तक हमास के आतंकियों का अंत नहीं हो जाता तब तक बातचीत का कोई सवाल नहीं है. यानी इस बारइजरायल की लड़ाई आतंक पर आखिरी चोट देने तक जारी रहेगी.