Japan Low Birth Rate: बच्चे का जन्म एक परिवार के लिए एक खुशी का अवसर होता है. नया जीवन दुनिया के लिए एक अनमोल उपहार है, जो दिलों को असीम खुशी और आशा से भर देता है. लेकिन जापान में, यह क्षण अतिरिक्त विशेष है क्योंकि यह देश अपनी निम्न जन्म दर को उलटने के लिए संघर्ष कर रहा है. ऐसा ही खुशी का एक मौका ओसाका के उत्तर में इचिनोनो नामक एक छोटे से गांव को तब मिला जब वहां कुरानोसुके काटो का जन्म हुआ. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबकि काटो अब एक साल का हो गया है लेकिन ग्रामीण अभी भी लड़के के बारे में कविताएं लिखते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काटो एक ऐसे गांव में ध्यान का केंद्र बना हुआ है जिसमें सिर्फ 53 निवासी हैं और जहां पिछले दो दशकों में से अधिक समय में जन्म लेने वाला वह पहला बच्चा है. यहां के निवासियों ने एक मनोवैज्ञानिक कमी को पूरा करने के लिए खेल के मैदान में आदमकद गुड़ियाएं स्थापित की हैं.


कोटा के पिता ने कही यह बात
लड़के के माता-पिता - तोशिकी और री - अब अपने बेटे का साथ देने के लिए एक भाई या बहन की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कुछ साल पहले शहर छोड़ दिया और ग्रामीण इलाकों में रह रहे हैं. आईटी कंपनियों के सलाहकार के रूप में काम करने वाले काटो के पिता ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया, 'मुझे ग्रामीण इलाके पसंद हैं. हम ग्रामीण इलाकों में एक पहचान पा सकते हैं. शहर में बहुत सारे नियम हैं, लेकिन यह अधिक ढीले हैं.'


तोशिकी और री उन चंद लोगों में से हैं जो पिछले दशकों में शादी के बंधन में बंधे हैं. एफटी ने सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि लगभग 32 फीसदी जापानी पुरुषों और 24 फीसदी महिलाओं ने कभी शादी नहीं की है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शादियों की वार्षिक संख्या 1970 के दशक की तुलना में आधी है.


बेहद कम जन्म दर
2022 में, जापान में 800,000 से कम बच्चे पैदा हुए और स्वदेशी आबादी में आधे मिलियन से अधिक की कमी आई. मंत्रालय ने कहा कि समग्र गिरावट 1968 के बाद से दर्ज की गई सबसे बड़ी गिरावट थी, जब सरकारी सर्वेक्षण शुरू हुआ था.


छोटे मोनाको के बाद यह देश दुनिया की दूसरी सबसे बुजुर्ग आबादी वाला देश है. जनवरी में, प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने चेतावनी दी थी कि जापान 'इस कगार पर है कि क्या हम एक समाज के रूप में कार्य करना जारी रख सकते हैं.'


कुरानोसुके के माता-पिता अब चिंतित हैं कि क्या लड़के को अपनी उम्र के दोस्त मिल पाएंगे या नहीं.