लंदन: मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को ब्रिटेन में शरणार्थी का दर्जा दिया गया है। यह दावा नशीद के कार्यालय ने सोमवार को किया।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विवादास्पद आतंकवाद के आरोपों में 49 वर्षीय मोहम्मद नशीद को पिछले साल जेल में डाल दिया गया था, लेकिन जेल में बीमार पड़ने के बाद उन्हें स्पाइनल कॉर्ड की सर्जरी के लिए जनवरी में ब्रिटेन की यात्रा करने की अनुमति दी गई थी। नशीद ने आज दावा किया कि राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के खिलाफ निर्वासित रहते हुए कार्य करने के अलावा उनके पास ‘और कोई विकल्प’ नहीं था।


उनकी वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया, ‘मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को ब्रिटेन में शरणार्थी का दर्जा मिल गया है।’ नशीद 2008 में हिंद महासागर स्थित इस द्विपीय देश के पहले लोकतांत्रित रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति बने और सत्ता पलटे जाने से पहले चार साल तक राष्ट्रपति रहे। उन्हें कथित रूप से भ्रष्ट एक जज की 2012 में गिरफ्तारी के संबंध में आतंकवाद के आरोपों में 13 साल की जेल की की सजा सुनाई गई। उस समय वह सत्ता में थे। नशीद ने अपने बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति यामीन ने प्रत्येक विपक्षी नेता को जेल में डाल दिया और उनका विरोध करने वाले हर व्यक्ति का दमन किया।’