Ukraine War:  नोबेल शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता रूसी पत्रकार दिमित्री मुराटोव को शुक्रवार (1 सितंबर) को मॉस्को द्वारा ‘विदेशी एजेंट’ कहा गया। मुराटोव नोवाया गज़ेटा के मुख्य संपादक थे, एक अखबार जो अपनी खोजी रिपोर्टिंग के लिए विदेशों में व्यापक रूप से सम्मानित था और अक्सर क्रेमलिन की आलोचना करता था।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए शनिवार तड़के रिपोर्ट दी कि रूसी न्याय मंत्रालय ने कहा कि मुराटोव को विदेशी एजेंटों की सूची में शामिल किया गया है.


मंत्रालय ने अपने फैसले की बताई यह वजह
मंत्रालय ने कहा कि मुराटोव ने ‘विदेशी एजेंटों द्वारा उत्पादित सामग्री का निर्माण और प्रसार किया और इसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय मंचों पर रूस की विदेशी और घरेलू नीतियों के बारे में नकारात्मक राय फैलाने के लिए किया.’


रॉयटर्स ने बताया कि विदेशी एजेंटों की सूची में रखे गए रूसी नागरिकों में यूक्रेन के पक्ष में लेख लिखने वाला एक अन्य पत्रकार, यूक्रेन में युद्ध का विरोध करने वाला एक हास्य अभिनेता और चेचन्या का एक इतिहासकार शामिल है। इन तथाकथित विदेशी एजेंटों पर पुलिस तलाशी और अन्य दंडात्मक कार्रवाई की गई है.


अभी रूस में हैं मुराटोव
हालांकि मुराटोव अभी भी रूस में है, जबकि सूची में शामिल कई लोग पिछले साल फरवरी में यूक्रेन में रूस के हमले की शुरुआत के बाद से देश छोड़ चुके हैं। हाल के वर्षों में, रूस ने क्रेमलिन की आलोचना करने वाले लोगों और संगठनों को व्यवस्थित रूप से लक्षित किया है, और कई लोगों को ‘विदेशी एजेंट’ करार दिया है।


मुराटोव ने अपना नोबेल पुरस्कार नीलामी के लिए रखा
मुराटोव 2021 नोबेल शांति पुरस्कार के सह-विजेता थे, और उन्होंने बाद में अपना नोबेल पदक नीलामी के लिए रखा, जिससे उन्हें 103.5 मिलियन डॉलर मिले, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल यूक्रेन के शरणार्थी बच्चों की सहायता के लिए किया जाएगा।


पिछले साल जून में न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) की एक रिपोर्ट के अनुसार, नोबेल पुरस्कार एक गुमनाम खरीदार को बेच दिया गया। बोली शुरू होने से पहले 20 जून, 2022 को नीलामी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, मुराटोव ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि यह फ्लैश मॉब की तरह अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करेगा, ताकि अन्य लोग यूक्रेनी शरणार्थियों की मदद के लिए अपनी मूल्यवान संपत्ति, अपनी विरासत की नीलामी कर सकें.’