America Elections :  सुपर मंगलवार को देश भर में बुरी तरह से हारने के बाद निक्की हेली ने बुधवार, (6 मार्च) को अपने राष्ट्रपति अभियान को निलंबित करने का फैसला लिया है, जिससे डोनाल्ड ट्रंप 2024 रिपब्लिकन नामांकन के लिए अंतिम प्रमुख उम्मीदवार बन जाएंगे. बता दें कि अभी केवल रिपब्लिकन उम्मीदवारों में ट्रंप अकेले उम्मीदवार बनेंगे, जबकि राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें दूसरी पार्टी के उम्मीदवारों से भिड़ना ही पड़ेगा. हालांकि, रिपब्लिकन उम्मीदवारों में भी ट्रंप की इकलौती उम्मीदवारी राष्ट्रपति चुनाव में उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


सुपर ट्यूजडे के नतीजों के बाद 77 वर्षीय ट्रंप ने अपनी रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 52 वर्षीय हेली पर मजबूत बढ़त बना ली है. ट्रंप ने टेक्सास, कैलिफोर्निया और 11 अन्य राज्यों में शानदार जीत हासिल की है. लेकिन हेली ने वमोंट में जीत दर्ज कर उन्हें मुकाबले में पूर्ण जीत हासिल करने से रोक दिया. हालांकि, जिन 15 राज्यों में मंगलवार को मतदान हुआ, वहां ट्रंप के लिए पार्टी का नामांकन हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधि नहीं थे, लेकिन वह इसके बहुत करीब पहुंच गए.


 


वर्मोंट में हेली को प्राइमरी चुनाव में दूसरी जीत मिली थी. हेली की 'सुपर ट्यूजडे' में यह पहली जीत थी. अमेरिकी मीडिया की खबरों के मुताबिक, 98 फीसदी वोटों की गिनती के बाद 52-वर्षीय हेली को 49.9 फीसदी और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को 45.8 वोट मिले. 


 


हेली के चुनाव प्रचार दल ने मंगलवार ( 5 मार्च ) को कहा था, कि राष्ट्रपति पद के लिए वर्मोंट रिपल्बिकन प्राइमरी में उनकी (हेली) जीत की घोषणा करने को लेकर दल सम्मानित महसूस कर रहा है.


 


हेली की प्रवक्ता ओलिविया पेरेज क्यूबा ने एक बयान में कहा, आज वर्मोंट सहित देश भर के लाखों अमेरिकियों का समर्थन पाकर हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जहां निक्की राष्ट्रपति पद के लिए दो प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल करने वाली पहली रिपल्बिकन महिला बन गई.


 


ओलिविया ने कहा, सिर्फ यह दावा करने से एकता हासिल नहीं हो जाती कि 'हम एकजुट हैं'. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दावेदारी हासिल करने के लिए दोनों उम्मीदवारों को 1215 डेलीगेट्स की जरूरत है, जिनमें से ट्रंप के खाते में 893 और हेली के खाते में सिर्फ 66 डेलीगेट्स हैं.