North Korea: उत्तर कोरिया के लोगों से कहा गया है कि वे एक बड़े अभियान में शामिल हों और फसलों को खाद देने के लिए मानव मल इकट्ठा करें. तानाशाह किम जोंग-उन हर नागरिक से 22 पाउंड (करीब 10 किलो) मल चाहता है. यह आदेश ऐसे समय में दिया गया है जब हाल ही में तानाशाह ने सीमा पार दक्षिण कोरिया में मल से भरे गुब्बारे भेजे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पहली बार नहीं है जब किम जोंग उन ने इस तरह का आदेश दिया है. हालांकि इस बार यह आदेश सर्दी की जगह गर्मी के मौसम में दिया गया है. 


आयातित खाद की भारी कमी
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया में आयातित खाद की भारी कमी है. किम जोंग-उन की कृषि-प्रथम पहल के तहत समर कलेक्शन शुरू किया गया है. लोगों की शिकायत है कि उन्हें गर्मी के मौसम में अपने बगीचों में गोबर सुखाने के लिए कहा जा रहा है. हालांकि उत्तर कोरियाई लोग कुछ पैसे खर्च करके गंदगी से बच सकते हैं.


आदेश से बचने का एक तरीका
रियांगगांग प्रांत के एक निवासी ने बताया कि इस काम से बचने के लिए 5,000 वॉन (करीब 4.50 पाउंड) का खर्च आएगा. यह कई गरीब स्थानीय लोगों के लिए बड़ी रकम है. उन्होंने आगे कहा, 'पड़ोस निगरानी इकाई ने मानव मल को सुखाने का आदेश जारी किया है.'