North Korea News: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को बर्खास्त कर दिया और अधिकारियों को युद्ध की बढ़ती संभावना के मद्देनजर सैन्य अभ्यास और हथियारों का उत्पादन बढ़ाने, अधिक तैयारी करने का निर्देश दिया. राज्य मीडिया केसीएनए ने गुरुवार (10 अगस्त) को यह जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट में कहा गया है कि किम ने केंद्रीय सैन्य आयोग की एक बैठक में ये टिप्पणियां कीं. इस दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया के दुश्मनों (जिनका नाम नहीं लिया गया) को रोकने के लिए जवाबी कदमों की योजना पर चर्चा की.


केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया के शीर्ष जनरल, चीफ ऑफ जनरल स्टाफ पाक सु इल को ‘बर्खास्त’ कर दिया गया. पाक लगभग सात महीने से सेना के शीर्ष जनरल के रूप में सरकार में सेवा कर रहे थे.


जनरल री योंग गिल, ने पाक का स्थान लिया. वह पहले देश के रक्षा मंत्री और इसके पारंपरिक सैनिकों के शीर्ष कमांडर का पद भी संभाल चुके हैं.


पहले भी आर्मी चीफ रह चुके हैं री
री को पहले सेना प्रमुख के रूप में भी नियुक्त किया गया था. 2016 में जब उन्हें बदला गया, तो री की बर्खास्तगी और आधिकारिक कार्यक्रमों में उनकी गैर-उपस्थिति ने दक्षिण कोरिया में उनकी फांसी की अफवाहें उड़ा दी थीं. हालांकि, कुछ महीने बाद, उनका नाम एक अन्य वरिष्ठ पद के लिए प्रस्तावित किए जाने के बाद वह फिर से सामने आए.


रिपोर्ट में कोई और विवरण दिए बिना कहा गया है कि किम ने हथियार उत्पादन क्षमता के विस्तार के लिए एक लक्ष्य भी तय किया है. नेता ने पिछले सप्ताह हथियार कारखानों का दौरा किया जहां उन्होंने मिसाइल इंजन, तोपखाने और अन्य हथियारों के निर्माण की संख्या बढ़ाने को कहा.


केसीएनए द्वारा जारी की गई तस्वीरों में किम को एक मानचित्र पर सियोल और दक्षिण कोरिया की राजधानी के आसपास के इलाकों की ओर इशारा करते देखा गया.


उत्तर कोरिया 9 सितंबर को मिलिशिया परेड आयोजित करेगा
संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर यूक्रेन के खिलाफ रूस को हथियार उपलब्ध कराने का आरोप लगाया गया है. हालांकि रूस और उत्तर कोरिया ने दावों का खंडन किया है. रिपोर्ट में कहा गया कि किम जोंग उन ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रखने के लिए देश के नवीनतम हथियारों और उपकरणों के साथ अभ्यास करने के लिए भी कहा.


उत्तर कोरिया 9 सितंबर को एक मिलिशिया परेड का आयोजन करेगा, जो गणतंत्र के स्थापना दिवस की 75वीं वर्षगांठ को चिह्नित करेगा. देश में कई अर्धसैनिक समूह हैं जिनका उपयोग वह अपने सैन्य बलों को मजबूत करने के लिए करता है.


संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया 21 अगस्त से 24 अगस्त के बीच सैन्य अभ्यास करेंगे, जिसे उत्तर कोरिया सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में देख रहा है.