Gaza War : गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला बोल रहे इजरायल को एक बड़ा झटका लगा है. नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन जैसे तीन देशों ने फिलिस्तीन को मान्यता देने का ऐलान कर दिया है. नॉर्वे के PM जोनास गार स्टोर ने कहा कि इजरायल के हित में भी यही है कि टू-स्टेट सॉलूशन हो जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसका मतलब है, कि इजरायल को भी एक देश के तौर पर मान्यता मिले और ऐसे ही गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में बंटे फिलिस्तीन को भी एक देश मान लिया जाए. इससे विवाद खत्म हो जाएगा और पश्चिम एशिया में शांति हो जाएगी. नॉर्वे के पीएम के बयान के बाद अब स्पेन और आयरलैंड ने भी ऐसे ही संकेत दिए हैं.



नॉर्वे के PM ने क्या कहा ?


नॉर्वे के पीएम का कहना है, कि हम 28 मई को फिलिस्तीन को मान्यता देंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि यदि हम फिलिस्तीन को मान्यता नहीं देंगे तो फिर मध्य पूर्व में शांति नहीं आएगी. नॉर्वे के ऐलान के तुरंत बाद आयरलैंड के पीएम सिमॉन हैरिस ने कहा कि उनका देश भी फिलिस्तीन को मान्यता देगा. 


बता दें, कि हैरिस ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'आज आयरलैंड, नॉर्वे और स्पेन ने फिलिस्तीन को मान्यता देने का फैसला लिया है. हम सभी यह देखेंगे कि फिलिस्तीन को मान्यता देने के लिए कौन से कदम उठाने की जरूरत है.' साथ ही उन्होंने कहा कि हमें भरोसा है कि कुछ और देश हमारे साथ आएंगे और इजरायल को मान्यता दी जाएगी. अगले कुछ हफ्तों में ही जरूरी फैसले लिए जा सकते हैं. 


कैबिनेट की मीटिंग 28 मई को


स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सेंशेज ने बुधवार( 22 मई )  को कहा कि हमारी कैबिनेट की मीटिंग 28 मई को होगी. इस दिन हम फिलिस्तीन को अलग देश के तौर पर मान्यता देने का प्रस्ताव पारित करेंगे. इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने इन देशों के इस रुख पर कड़ा ऐतराज जताया है. इसके चलते कूटनीतिक रिश्ते भी बेहद खराब हो गए हैं.


इजरायल ने वापस बुलाए राजदूत


इजरायल ने आयरलैंड और नॉर्वे से अपने राजदूतों को तुरंत वापस लौटने का आदेश दिया है. इजरायल ने इन देशों के फैसले पर ऐतराज जताते हुए कहा कि इसके चलते अतिवाद बढ़ेगा और अस्थिरता में इजाफा होगा. इजरायली मंत्री ने कहा कि यह कदम हमास के पंजों में फंसने जैसा है. बता दें, कि इजरायल की ओर से लगातार गाजा पर हमले किए जा रहे हैं. इन हमलों में अब तक 35 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इजरायल पर हमास ने बीते साल 6 अक्टूबर को हमला कर दिया था. इसके बाद से ही दोनों के बीच भीषण जंग जारी है.