Arunachal Pradesh News: भारत की बढ़ती ताकत से छटपटा रहा है. चीन ने अरुणाचल में कई इलाकों का नाम बदलने का दावा किया था. जिसके बाद भारत ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि चीन के निराधार दावों से जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन पर भड़के रिजिजू


उन्होंने कहा कि मैं अरुणाचल प्रदेश के अंदर 30 स्थानों को चीन द्वारा अवैध रूप से दिए गए 'मानकीकृत' भौगोलिक नामों की कड़ी निंदा करता हूं. चीन निराधार दावे करता रहा है लेकिन इससे जमीनी हकीकत और 'ऐतिहासिक तथ्य' नहीं बदलेंगे. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और अरुणाचल प्रदेश के लोग सभी मानकों और परिभाषाओं के अनुसार सर्वोच्च भारतीय देशभक्त हैं.


यह नया भारत है..


किरण रिजिजू ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में सीमाई क्षेत्र में हो रहे भारतीय विकास से चीन घबरा गया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में बार्डर पर काम नहीं होता था. मोदी जी ने आकर कांग्रेस की नीति पलट दी है. अब अरुणाचल प्रदेश में काम हो रहा है. वहां एयरपोर्ट बना रहा है, बिजली, पीने का पानी, 4 जी नेटवर्क.. सब पहुंच चुका है. चीन को समझ जाना चाहिए कि यह नया भारत है.


मनगढ़ंत नाम रखने से वास्तविकता नहीं बदल जाएगी


बता दें कि भारत ने अरुणाचल में स्थानों का नाम बदलने के चीन के मूर्खतापूर्ण प्रयासों को दृढ़ता से खारिज किया है. विदेश मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की चीन की कोशिशों को मंगलवार को दृढ़ता से खारिज करते हुए कहा कि मनगढ़ंत नाम रखने से यह वास्तविकता बदल नहीं जाएगी कि यह राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा ‘है, रहा है और हमेशा रहेगा.’


चीन ने जारी की 30 नए नामों की लिस्ट


अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा पेश करने की चीन की हालिया कोशिशों के बीच बीजिंग ने भारतीय राज्य में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों को जारी रखे हुए है. हम ऐसे प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं. मनगढ़ंत नाम रख देने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, रहा है और हमेशा रहेगा. उनकी यह टिप्पणी चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान द्वारा चीन के दावे को दोहराए जाने के बाद आई है.