PM Modi meets Fumio Kishida​: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को क्वाड शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने (PM Modi) कहा कि भारत का विजन वन अर्थ, वन हेल्थ का है. मैं इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए राष्ट्रपति बाइडेन का हार्दिक अभिनंदन करता हूं. यह सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण हेल्थ केयर के लिए हमारे साझे दृढ़ संकल्प को भी दर्शाता है. कोविड महामारी के दौरान हमने इंडो-पैसिफिक कि लिए क्वाड वैक्सीन इनिशिएटिव लिया था. मुझे खुशी है कि हमने सर्वाइकल कैंसर जैसी चुनौती का मिलकर सामना करने का निर्णय लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री से की अलग से मुलाकात
इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की है. उन्होंने संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और सहयोग को और गहरा करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया. प्रधानमंत्री ने वर्षों से विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को आगे बढ़ाने में उनके नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री किशिदा को धन्यवाद दिया और उनकी सफलता और खुशी की कामना की. विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में इस बात का जिक्र भी किया है. 



किस लिए पीएम मोदी ने दिया धन्यवाद?
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और जापानी पीएम किशिदा ने पहले ही घोषणा की है कि वे फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसलिए पीएम मोदी के लिए बाइडेन और किशिदा दोनों को व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देने का बेहतरीन अवसर मिला है. इसमें ध्यान देने की बात है कि क्वाड शिखर सम्मेलन के चार नेताओं में से दो के लिए इस तरह की आखिरी यह बैठक होगी. पीएम मोदी का इस तरह जापानी पीएम से अलग मिलकर धन्यवाद और आगे भविष्य की कामना करना बताता है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते कितने प्रगाढ़ है. इससे आने वाले समय में दोनों देशों के लिए एक बेहतर भविष्य की तरह हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: QUAD पार्टनर्स से हाथ मिलाकर मुस्कुराए मोदी, 10 प्वाइंट में समझें बैठक का सार; चीन को पक्का चिढ़ लग गई होगी


विदाई सम्मेलन
क्वाड लीडर्स समिट का छठा संस्करण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दोनों के लिए अपने-अपने कार्यकाल से विदाई लेने वाला एक 'विदाई' शिखर सम्मेलन है. इसक ेबाद दोनों अपने पद से हट जाएंगे. क्वाड चार देशों- ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक कूटनीतिक साझेदारी है. 


जापानी पीएम पहले ही इस विदाई को लेकर थे भावुक
फुमियो किशिदा ने शनिवार को कहा कि विलमिंगटन, डेलावेयर में हो रहा क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन जापान के प्रधान मंत्री के रूप में उनकी अंतिम विदेश यात्रा इससे बेहतर नहीं हो सकती. किशिदा ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता) द्वारा किए गए प्रयासों पर लगातार जोर दिया और रेखांकित किया, क्योंकि उन्होंने पिछली बैठक को याद किया, जो जापान के हिरोशिमा में आयोजित की गई थी. अपने कार्यकाल के दौरान, मैंने लगातार क्वाड द्वारा किए गए प्रयासों पर जोर दिया है और उन्हें रेखांकित किया है. पिछली बैठक के बाद, जो मेरे गृहनगर हिरोशिमा में आयोजित की गई थी, मेरा मानना ​​है कि यह बैठक प्रधानमंत्री के रूप में मेरी पिछली विदेश यात्रा के लिए इससे बेहतर नहीं हो सकती थी.  


क्या है क्वाड?
क्वाड चार देशों- भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका को एक साथ लाता है, जो वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत के रूप में काम करने और एक खुले, स्वतंत्र और समावेशी इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने की प्रतिबद्धता के साथ है, जो समृद्ध और लचीला है.


यह भी पढ़ें: QUAD लीडर्स से जो बाइडेन ने चुपके से कही ऐसी बात, चीन को लग जाएगी मिर्ची