वॉशिंगटन : मंगल की सतह की ज्यादातर चट्टानें मोरक्को के रेगिस्तान में कुछ साल खोजे गए ‘ब्लैक ब्यूटी’ उल्कापिंडों से मिलती-जुलती हैं। उल्कापिंड एमडब्ल्यूए 7034 को मंगल की परत का 4.4 अरब साल पुराना हिस्सा दिखाया गया है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि उल्कापिंड की स्पेक्ट्रोस्कोपिक पैमाइश मंगलग्रह के अंधेरे मैदानी इलाकों की कक्षीय पैमाइश से मेल खाती हैं। यह मंगल की सतह का वह इलाका है जहां रक्ताभ धूल की परत पतली है और उसके नीचे की चट्टानें उघड़ी हैं।


ब्राउन युनिवर्सिटी के स्नातक छात्र एवं नए अनुसंधान पत्र के मुख्य लेखक केविन कैनन ने बताया कि अनुसंधान के नतीजे इशारा करते हैं कि ब्लैक ब्यूटी के रूप में मशहूर उल्कापिंड मंगल की सतह की ‘‘व्यापक पृष्ठभूमि’’ का प्रतिनिधि है। जब वैज्ञानिकों ने 2011 में ब्लैक ब्यूटी का विश्लेषण करना शुरू किया, उन्हें पता था कि उनके पास कुछ विशेष है। इसकी रासायनिक रचना ने पुष्टि की कि यह मंगल से आया है, लेकिन वह अब तक मिले मंगल के उल्कापिंड से भिन्न है।


ब्लैक ब्यूटी से पहले धरती पर मिली मंगल की चट्टानों को एसएनसी उल्कापिंड - शेरगोटाइट्स, नैखलाइट्स, या चैसीग्नाइट्स के रूप में श्रेणीबद्ध किया जाता था। ये मुख्य रूप से आग्नेय चट्टानें हैं जो ज्वालामुखी की सामग्रियों के ठंडे होने से बनी हैं, लेकिन ब्लैक ब्यूटी संकोणाश्म हैं जो असिताश्मीय अवयवों के सम्मिलन से बनी हैं।