रूस ने लगभग 80 दिनों के विराम के बाद शुक्रवार की सुबह यूक्रेन में क्रूज मिसाइलों की बौछार की. सीएनएन रिपोर्ट के मुताबिक कीव शहर के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको के अनुसार, कीव में हवाई हमला लगभग दो घंटे तक चला लेकिन यूक्रेनी राजधानी की ओर जाने वाली सभी मिसाइलों को हवाई सुरक्षा बलों द्वारा नष्ट कर दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूक्रेनी आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि 'दुश्मन के टारगेट को ध्वस्त' करने के कारण गिरे मलबे की वजह से कीव में कुछ घर क्षतिग्रस्त हो गए.. हालांकि आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने कहा कि यूक्रेन के मध्य निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र के पावलोह्रद शहर पर मिसाइल से हमला किया गया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए.


खारकीव क्षेत्र में रातभर हुए हमले
रिपोर्ट के मुताबिक क्लिमेंको ने कहा कि पूर्वी खारकीव क्षेत्र में रात भर हुए हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. कुपियांस्क जिले में एक पांच मंजिला आवासीय इमारत क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि खारकीव शहर में कम से कम सात अपार्टमेंट इमारतें और 20 से अधिक कारें क्षतिग्रस्त हो गईं.


खारकीव क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनीहुबोव ने टेलीग्राम पर लिखा, रूस ने खारकीव पर छह एस-300 मिसाइलों से हमला किया. यूक्रेनी अभियोजक जनरल के कार्यालय ने कहा कि उसने हमले की जांच शुरू कर दी है.


पश्चिम ने दी थी हमले की चेतावनी
पूरे यूक्रेन में 19 मिसाइलों की बमबारी दो महीने से अधिक समय में इस तरह का पहला हमला था. पश्चिमी खुफिया आकलन ने चेतावनी दी थी कि रूस सर्दियों के दौरान नागरिक बुनियादी ढांचे पर बमबारी का विस्तार कर सकता है.


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी वायु सेना कमान के प्रवक्ता यूरी इहनाट के अनुसार, लॉन्च की गई 19 मिसाइलों में से 14 को कथित तौर पर कीव और निप्रॉपेट्रोस क्षेत्रों में नष्ट कर दिया गया था.


पोपको ने शुक्रवार को टेलीग्राम पर लिखा, '79 दिनों के लंबे विराम के बाद, दुश्मन ने टीयू-95एमएस रणनीतिक विमान द्वारा लॉन्च की गई क्रूज मिसाइलों के साथ हमले फिर से शुरू कर दिए.'


पिछला बड़ा मिसाइल हमला 21 सितंबर को हुआ था
वायु सेना कमान के आधिकारिक टेलीग्राम अकाउंट के आंकड़ों के अनुसार, यूक्रेन पर पिछला बड़ा क्रूज मिसाइल हमला 21 सितंबर को हुआ था, जिसमें 43 मिसाइलें लॉन्च की गईं और 36 को इंटरसेप्ट किया गया.


रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर में, रूस ने 75 ईरानी निर्मित 'शहीद' ड्रोनों के साथ एक बड़ा ड्रोन हमला किया था जिसके बाद बुधवार को अन्य 48 'शहीद' ड्रोनों से हमला किया गया.